सिपाही भर्ती पेपर लीक : अहमदाबाद की एजूटेस्ट कंपनी की सिक्योरिटी मनी जब्त, ब्लैक लिस्ट किया जा चुका

अहमदाबाद की एजूटेस्ट कंपनी की सिक्योरिटी मनी जब्त, ब्लैक लिस्ट किया जा चुका
UPT | सिपाही भर्ती पेपर लीक

Jun 21, 2024 15:41

यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर के लीक होने के बाद अहमदाबाद की एजूटेस्ट कंपनी की सिक्योरिटी मनी को जब्त कर लिया गया है। अनुबंध के नियमों के मुताबिक कोई भुगतान...

Jun 21, 2024 15:41

Lucknow News : यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर के लीक होने के बाद अहमदाबाद की एजूटेस्ट कंपनी की सिक्योरिटी मनी को जब्त कर लिया गया है। अनुबंध के नियमों के मुताबिक कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने शासन को यह जानकारी भेज दी है। इससे पहले इस कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया था।


एसटीएफ कर रही जांच
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की गठित समिति ने सभी कंपनियों के आवेदन व दस्तावेजों का परीक्षण करने के बाद एजूटेस्ट कंपनी को काम देने की स्वीकृति दी थी। पेपर लीक गिरोह ने अहमदाबाद स्थित टीसीआई एक्सप्रेस ट्रांसपोर्ट कंपनी के वेयरहाउस से पेपर चोरी कर लिया। लीक होने की सूचना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा का निरस्त करने की घोषणा की थी और छह माह में दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया था। साथ ही एसटीएफ को पूरे प्रकरण की जांच का जिम्मा सौंपा गया था। मामले में एसटीएफ और जिलों की पुलिस अब तक करीब 350 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं।

अब तक ये खुलासे हुए
जांच में सामने आया कि पेपर लीक के तार चार राज्यों से जुड़े पाए गए थे। इस गिरोह ने पहले भी कई परीक्षाओं के पेपर लीक कराए। जांच में एजूटेस्ट कंपनी की लापरवाही के प्रमाण मिलने के आधार पर जांच आगे बढ़ी। एसटीएफ ने राजीव नयन मिश्रा और मास्टरमाइंड सुभाष प्रकाश की तलाश तेज कर दी है। दिल्ली पुलिस के सिपाही विक्रम पहल का नाम यूपी एसटीएफ की चार्जशीट में शामिल किया गया है, जिसमें उन्हें गुड़गांव मानेसर के नेचर वेली रिजॉर्ट परीक्षा केंद्र में पेपर बेचने का आरोप है।

एजूटेस्ट कंपनी की लापरवाही के मिले प्रमाण
एसटीएफ के अधिकारियों के मुताबिक, जांच में पता चला कि सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से विनीत आर्या अमेरिका चला गया। फिर वापस नहीं लौटा। उसे बयान दर्ज करने के लिए कई बार बुलावा भेजा जा चुका है। हाजिर न होने पर कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी है। एसटीएफ को सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के मामले में एजूटेस्ट कंपनी की लापरवाही के प्रमाण मिले हैं। इसी आधार पर विनीत आर्या के खिलाफ पूछताछ की तैयारी की गई है।

Also Read

पेंशनर की मौत के बाद खाते से रकम निकाली तो होगी वसूली, शासन ने जारी किया आदेश

3 Jul 2024 08:00 AM

लखनऊ यूपी सरकार का बड़ा फैसला : पेंशनर की मौत के बाद खाते से रकम निकाली तो होगी वसूली, शासन ने जारी किया आदेश

शासन ने पेंशन प्राधिकार पत्र में संशोधन किया है। इस संबंध में पेंशन निदेशालय को शासनादेश जारी किया गया है। कोषागार से पेंशन लेने वाले पेंशनर व पारिवारिक पेंशनर साल में एक बार जीवित प्रमाणपत्र दाखिल करते हैं। और पढ़ें