चैत्र नवरात्रि : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किए चंद्रिका देवी के दर्शन, माता की पूजा के बाद पत्नी के साथ हवन किया

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किए चंद्रिका देवी के दर्शन, माता की पूजा के बाद पत्नी के साथ हवन किया
UPT | उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मां चंद्रिका देवी के दर्शन किए

Apr 17, 2024 16:15

बीकेटी के पौराणिक तीर्थ स्थल चंद्रिका देवी दरबार में पहुंच कर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को दर्शन किए। दर्शन के बाद उन्होंने मेला कमेटी के कार्यालय में सदस्यों से मुलाकात की। 

Apr 17, 2024 16:15

Lucknow News : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने चैत्र नवरात्रि की नवमी पर मां चंद्रिका देवी के दर्शन किए। डिप्टी सीएम बुधवार को बख्शी का तालाब (बीकेटी) में स्थापित सिद्धपीठ के दर्शन करने पहुंचे। उन्होंने यहां अपनी पत्नी संग मां चंद्रिका देवी की पूजा अर्चना कर भोग लगाया। डिप्टी सीएम ने माता की पूजा आराधना के बाद पत्नी संग हवन किया। इस दौरान उन्होंने सुधानवा कुंड में विराजमान चंद्र केशवर महादेव के भी दर्शन किए। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मैं बहुत ही सौभाग्यशाली हूं कि मां चंद्रिका देवी के दर्शन-पूजन का मौका मिला।

एमएलसी व संरक्षक मां चंद्रिका देवी पवन सिंह चौहान ने डिप्टी सीएम को माता चंद्रिका देवी की एक तस्वीर भेंट की। इस दौरान मेला कमेटी के सभी सदस्यगण उपस्थित रहे। मां चंद्रिका देवी के दर्शन करने आए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सभी प्रदेशवासियों को नवरात्रि की बधाई दी।

नवरात्रि में यहां लगता है मेला
नवरात्रि के दौरान चंद्रिका देवी मंदिर में हर दिन मेला लगता है। मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। मंदिर के उत्तर दिशा में सुधानवा कुंड स्थित है। मान्यता है कि इस तालाब में स्नान करने से कुष्ठ आदि रोग ठीक हो जाते हैं।

स्कंद पुराण में है मंदिर का उल्लेख
लखनऊ शहर में स्थित चंद्रिका देवी मंदिर देवी दुर्गा के कई रूपों में से एक को समर्पित एक पवित्र मंदिर है। 300 साल पुराने इस मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दूर दूर से आते हैं। इस स्थान और आसपास के क्षेत्रों की रामायण काल से ही प्रासंगिकता और धार्मिक महत्व है। इसे माही सागर तीर्थ भी कहा जाता है। इस मंदिर का उल्लेख स्कंद और कर्म पुराण में मिलता है।

सूखे मेवे का चढ़ता है प्रसाद
चंद्रिका देवी मंदिर में सूखे मेवे का प्रसाद चढ़ाया जाता है। मनोकामना पूरी होने पर श्रद्धालु देवी मां को चुनरी चढ़ाने के लिए दूर-दूर से आते हैं। श्रद्धालु गर्भगृह में जाकर पूजा कर सकते हैं। मंदिर परिसर में मुंडन और नामकरण के साथ-साथ जनेऊ संस्कार भी किया जाता है। 

Also Read

कार से कुत्ते के बच्चे को कुचला, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

6 Oct 2024 01:45 PM

उन्नाव उन्नाव में मानवता शर्मसार : कार से कुत्ते के बच्चे को कुचला, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उन्नाव जिले के शिवनगर मोहल्ले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जिसमें एक युवक ने कुत्ते के बच्चे पर जान बुझ के कार चढ़ा दी। और पढ़ें