लखनऊ के इन दो चिकित्सा संस्थानों में 220 पदों पर डॉक्टरों की भर्ती : कैंसर के मरीजों को मिलेगा लाभ

कैंसर के मरीजों को मिलेगा लाभ
UPT | Lucknow Dr. Ram Manohar Lohiya Institute- Kalyan Singh Cancer Institute

Sep 25, 2024 09:43

प्रदेश सरकार के मुताबिक इस निर्णय से मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा और सुविधाओं में वृद्धि होगी। कैंसर संस्थान में 94 नियमित पदों पर और लोहिया संस्थान में 126 संविदा पदों पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी।

Sep 25, 2024 09:43

Lucknow News: स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से राजधानी के दो प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों के पदों पर भर्ती की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में कुल 220 पदों पर चिकित्सकों की भर्ती की जाएगी। ये भर्ती नियमित और संविदा के आधार पर होगी। 

लोहिया संस्थान में मरीजों की भारी भीड़ का दबाव
प्रदेश सरकार के मुताबिक इस निर्णय से मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा और सुविधाओं में वृद्धि होगी। कैंसर संस्थान में 94 नियमित पदों पर और लोहिया संस्थान में 126 संविदा पदों पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी। लोहिया संस्थान में मरीजों की भारी भीड़ रहती है। यहां ओपीडी से लेकर ऑपरेशन और अन्य इलाज के लिए मरीजों की अधिक संख्या होने के कारण चिकित्सकों पर दबाव रहता है। अब जिन विभागों में चिकित्सकों की कमी है, वहां पर भर्ती प्रक्रिया तेज की जा रही है। 



कैंसर संस्थान में 150 से अधिक डॉक्टरों ने किया आवेदन
कैंसर संस्थान में मेडिकल ऑन्कोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, न्यूरोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, ईएनटी, गायनी, डेंटल, जेनेटिक्स, रेडियोथेरेपी, और रेडियोडायग्नोसिस सहित कई विभागों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है। 150 से अधिक डॉक्टरों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है, और साक्षात्कार के लिए विशेषज्ञों की समिति गठित की जा चुकी है।

लोहिया संस्थान में नियमित भर्ती प्र​क्रिया स्थगित होेने के कारण संविदा पर तैनाती
लोहिया संस्थान में 300 नियमित पदों पर भर्ती प्रक्रिया हाईकोर्ट के आदेश के कारण स्थगित हो गई है। आरक्षण नियमों के अनुपालन में कमी के कारण विज्ञापन रद्द कर दिया गया है। इस बीच, संस्थान प्रशासन संविदा पर 126 पदों पर भर्ती करेगा, जिसमें उन विभागों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां डॉक्टरों की कमी है।

कैंसर संस्थान में खरीदे जाएंगे नए उपकरण 
कैंसर संस्थान की आईसीयू सुविधाओं में भी सुधार होने वाला है। 6.71 करोड़ रुपये की लागत से 15 नए वेंटिलेटर और अन्य मेडिकल उपकरण खरीदे जाएंगे, जिससे क्रिटिकल केयर सेवाओं को मजबूती मिलेगी। इसमें आईसीयू बेड, ईसीजी मशीन, सिरिंज इंफ्यूजन पंप और डायलिसिस मशीन भी शामिल हैं।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 1056 पदों पर डॉक्टरों की भर्ती
इससे पहले प्रदेश सरकार विभिन्न जनपदों में 24 विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों में कुल 1056 डॉक्टरों की नियुक्ति की घोषणा कर चुकी है। इसके लिए आवेदन मांगे जा चुके हैं। सरकार के मुताबिक इससे राज्य में चिकित्सा पेशेवरों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न चिकित्सा विशेषज्ञताओं में ये भर्ती करने का निणर्य किया गया है। इनमें सबसे अधिक 264 पद एनेस्थेटिस्ट के लिए हैं। वहीं गायनेकोलॉजिस्ट के 147 और कंसल्टेंट मेडिसिन के 126 पद शामिल हैं। अन्य महत्वपूर्ण विशेषज्ञताओं में जनरल सर्जन के 79, रेडियोलॉजिस्ट के 45, पैथोलॉजिस्ट के 41 और साइकियाट्रिस्ट के 27 के पद शामिल हैं। इसके अलावा, पीडियाट्रिक, आर्थोपेडिक, ईएनटी और आप्थोमोलॉजिस्ट जैसे पदों पर भी डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। वहीं सुपर स्पेशियलिटी में गैस्ट्रोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, इंडोक्राइनोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट और न्यूरोलॉजिस्ट के प्रत्येक में दो-दो पद पर डॉक्टरों की भर्ती करने का निर्णय किया गया है। 

Also Read

जुटेंगे एक लाख से अधिक अन्नदाता किसान

25 Sep 2024 12:20 PM

लखनऊ यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की तर्ज पर नवंबर में लगेगा कृषि भारत मेला : जुटेंगे एक लाख से अधिक अन्नदाता किसान

लखनऊ में कृषि भारत मेला 15 से 18 नवंबर के बीच आयोजित होगा और इसका मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारों को प्रोत्साहित करना और किसानों को नई तकनीकों से जोड़ना है। और पढ़ें