International Yoga Day : डॉक्टरों ने कहा- दवाई के साथ योग भी जरूरी

डॉक्टरों ने कहा- दवाई के साथ योग भी जरूरी
UPT | बलरामपुर अस्पताल में योग सत्र का आयोजन किया गया।

Jun 21, 2024 19:09

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बलरामपुर अस्पताल के डॉक्टरों ने योगाभ्यास को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Jun 21, 2024 19:09

Short Highlights
  • बलरामपुर अस्पताल में डॉक्टरों ने किया योगाभ्यास
  • योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने पर जोर
Lucknow News : बलरामपुर अस्पताल में शुक्रवार को दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान चिकित्सकों और विभागों के स्टाफ ने योगाभ्यास किया और नियमित योग करने के फायदे बताए। सा​थ ही योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करने पर जोर दिया।

योग से बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता
चिकित्सालय के निदेशक डॉ. पवन कुमार अरुण ने बताया कि नियमित योगाभ्यास से शरीर में चुस्ती फुर्ती एवं ताजगी बनी रहती है और रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित होती है।

योग को बनाएं जीवन का अभिन्न हिस्सा
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर एनबी सिंह ने योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बलरामपुर नॉन कम्युनिकेबल डिसीसिस के प्रबंधन में योग चिकित्सा की भूमिका प्रशंसनीय है। दवाओं के साथ नियमित योगिक चिकित्सा करायी जाए तो दवाइयों से और लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

अस्पताल में कराया जाता है नियमित योगाभ्यास
चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में आयुष विभाग में रोज सुबह 8:30 बजे से दो बजे तक चिकित्सकीय योगाभ्यास कराया जाता है। मरीज दवाओं के साथ-साथ योग चिकित्सा से भी लाभान्वित हो सकते हैं। 

Also Read

पेंशनर की मौत के बाद खाते से रकम निकाली तो होगी वसूली, शासन ने जारी किया आदेश

3 Jul 2024 08:00 AM

लखनऊ यूपी सरकार का बड़ा फैसला : पेंशनर की मौत के बाद खाते से रकम निकाली तो होगी वसूली, शासन ने जारी किया आदेश

शासन ने पेंशन प्राधिकार पत्र में संशोधन किया है। इस संबंध में पेंशन निदेशालय को शासनादेश जारी किया गया है। कोषागार से पेंशन लेने वाले पेंशनर व पारिवारिक पेंशनर साल में एक बार जीवित प्रमाणपत्र दाखिल करते हैं। और पढ़ें