Lucknow News : उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा मार्गों और धार्मिक स्थलों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, जानें किसने दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा मार्गों और धार्मिक स्थलों को मिलेगी 24 घंटे बिजली, जानें किसने दिया निर्देश
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 03, 2024 14:41

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने हाल ही में विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा मार्गों, प्रमुख धार्मिक स्थलों और मंदिरों में 24 घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

Aug 03, 2024 14:41

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने हाल ही में विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा मार्गों, प्रमुख धार्मिक स्थलों और मंदिरों में 24 घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यह आदेश कुछ प्रमुख मंदिरों के प्रबंधन से मिली शिकायतों के आधार पर जारी किया गया है। मंत्री ने जोर देकर कहा है कि उमस भरी गर्मी में सभी क्षेत्रों को निर्धारित शिड्यूल के अनुसार पर्याप्त बिजली हर हाल में प्रदान की जाए। इसके साथ ही, राजधानी लखनऊ की बिजली व्यवस्था को ट्रिपिंग मुक्त बनाने के लिए भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।



कांवड़ यात्रा और धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान
शुक्रवार को शक्तिभवन में आयोजित वर्चुअल समीक्षा बैठक के दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सावन के पवित्र महीने के दौरान भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्त दूर-दूर से कांवड़ लेकर आते हैं। इन श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की बिजली की समस्या का सामना नहीं करना चाहिए। इसीलिए कांवड़ यात्रा मार्गों और प्रमुख धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि किसी भी भक्त को यात्रा के दौरान बिजली की कमी के कारण कोई परेशानी न हो।

ये भी पढ़ें : बारिश बाढ़ और लैंडस्लाइड का कहर : केदारनाथ में बादल फटने से सहारनपुर के एक श्रद्धालु की मौत, कई जिलों के लोग गायब

किसानों को बिजली की निर्बाध आपूर्ति
ऊर्जा मंत्री ने किसानों के कृषि कार्यों के लिए भी पर्याप्त बिजली की आपूर्ति करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में अनावश्यक बिजली कटौती नहीं की जानी चाहिए। किसानों को उनके खेतों के लिए निर्बाध बिजली मिलनी चाहिए ताकि उनके कृषि कार्य बिना किसी रुकावट के चलते रहें। इस दिशा में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के निजी नलकूपों के लिए दी जाने वाली विद्युत सामग्री का समय पर प्रबंध किया जाए।

ये भी पढ़ें : प्रयागराज महाकुंभ 2025 : यूपी रोडवेज में शामिल होंगी 1120 बसें, काम धीमा होने पर भड़के रेलवे अफसर

ट्रांसफार्मर और फीडर की समस्याओं पर निगरानी
ऊर्जा मंत्री ने प्रबंध निदेशकों को आदेश दिए हैं कि बार-बार ट्रांसफार्मर के जलने, किसी एक फीडर पर बार-बार विद्युत आपूर्ति बाधित होने, फीडर के ओवरलोड होने और लो वोल्टेज की समस्याओं की निरंतर मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी बात की और किसी फीडर में अत्यधिक लोड होने पर तत्काल उसकी विजिलेंस जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

मऊ जिले में बिजली की समस्याएं
जनप्रतिनिधियों से मिली शिकायतों पर भी मंत्री ने ध्यान दिया। खासकर मऊ जिले में बिजली की कमी से मरीजों के इंसुलिन के इंजेक्शन खराब हो गए थे। इसके अलावा, बुधवार की बारिश के दौरान मऊ जिले में 152 पोल एलटी लाइन, 11 पोल एचटी लाइन और एक पोल 33 केवी लाइन गिर गई थी। इस स्थिति की जांच कराकर संबंधित कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें : Sitapur News : घर में सो रहे बेटे की बाप ने गला दबाकर की हत्या, सनकी पिता को ग्रामीणों ने...

लखनऊ की विद्युत व्यवस्था को ट्रिपिंग मुक्त बनाना
लखनऊ की विद्युत व्यवस्था को ट्रिपिंग मुक्त बनाने के लिए एमडी मध्यांचल को विशेष निर्देश दिए गए हैं। गोमती नगर और इंदिरा नगर से ट्रिपिंग की अधिक शिकायतें आई हैं, इसलिए इन क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने की बात की गई है। प्रमुख सचिव ऊर्जा नरेंद्र भूषण ने विद्युत सामग्री की आपूर्ति करने वाली कंपनियों से लगातार संपर्क बनाए रखने की सलाह दी है। यूपीपीसीएल चेयरमैन आशीष कुमार गोयल ने भी मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के कड़ाई से अनुपालन का आश्वासन दिया है।

Also Read

यूपी में 1.25 लाख आवासों में लाभार्थियों को मिला गृह प्रवेश

18 Sep 2024 10:04 PM

लखनऊ पीएम आवास योजना : यूपी में 1.25 लाख आवासों में लाभार्थियों को मिला गृह प्रवेश

यूपी में समस्त जनपदों में 1.25 लाख आवासों का गृह प्रवेश किया गया। इसके साथ ही लाभार्थियों को आवास की चाबी के साथ प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। और पढ़ें