Lucknow University: विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स के लिए 11 जुलाई से शुरू हो रही प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स के लिए 11 जुलाई से शुरू हो रही प्रवेश परीक्षा
UPT | Lucknow University Entrance examination UG

Jul 10, 2024 20:08

पहली शिफ्ट में बीकॉम की प्रवेश परीक्षा एवं शाम की शिफ्ट में बी काम (ऑनर्स) की परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को विश्वविद्याल द्वारा कुछ दिशा निर्देष जारी किए गए हैं।

Jul 10, 2024 20:08

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई से शुरू हो रही हैं। इसके लिए विभिन्न कोर्स के एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। जिसे स्टूडेंट्स एलयू के अधिकारिक साइट lkouniv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई 2024 तक होंगी।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड
लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल साइट पर जाएं। साइट ओपन होते ही एडमिट कार्ड की लिंक दिखाई देगी। जिस पर क्लिक करने के बाद कोर्स ओपन हो होगा। इसके लिए छात्र को रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी। 

दो शिफ्ट में होगी प्रवेश परीक्षा
पहली शिफ्ट में बीकॉम की प्रवेश परीक्षा एवं शाम की शिफ्ट में बी काम (ऑनर्स) की परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को विश्वविद्याल द्वारा कुछ दिशा निर्देष जारी किए गए हैं। जिसमें सबसे पहला कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर समय से पहुँचे। परीक्षा प्रारंभ होने के उपरांत किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षार्थी को अपने साथ दो रंगीन फ़ोटो लेकर जाना है। आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड में से कोई भी पहचान पत्र अवश्य लेकर आए। परीक्षा के समय नीला एवं काला बाल पॉइंट पेन लेकर आना हैं। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने आरक्षण का दावा किया है एवं NCC और Sports का कोटा मांगा है, वो अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ आयें और परीक्षा के तुरंत बाद अनिवार्य रूप से उसकी जांच कराएं। प्रश्नपत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जो 90 मिनट में हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी ।

प्रवेश परीक्षा की तिथियां 
  •     बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम (एनईपी): 11 जुलाई
  •     बीएससी (मैथ्स), बीसीए: 12 जुलाई
  •     बीबीए, एलएलबी (इंटीग्रेटेड 5 साल): 13 जुलाई
  •     बीए (एनईपी), बीवॉक: 14 जुलाई
  •     डीफार्मा, बीएससी (बायोलॉजी): 15 जुलाई
  •     बीएलएड, बीवीए/ बीएफए: 16 जुलाई
  •     बीजेएमसी, बीएससी एग्रीकल्चर: 18 जुलाई
लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बताया गया है कि बीए (योगा), बीएससी (योगा) एवं शास्री प्रवेश परीक्षा के लिए एग्जाम डेट जल्द ही घोषित कर दी जाएगी।
 

Also Read

जापानी वनरोपण विधि से पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में कदम बढ़ा रहा प्राधिकरण

20 Jul 2024 06:45 PM

लखनऊ औद्योगिक वन स्थापित कर रहा यूपीसीडा : जापानी वनरोपण विधि से पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में कदम बढ़ा रहा प्राधिकरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप शनिवार को प्रदेश भर में सभी विभागों ने 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ' अभियान में... और पढ़ें