ऑथर Arslan Samdi

Lucknow News : आबकारी विभाग ने अगस्त में बरामद की 7.74 करोड़ की अवैध शराब

आबकारी विभाग ने अगस्त में बरामद की 7.74 करोड़ की अवैध शराब
UPT | आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल

Sep 03, 2024 16:27

आबकारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध लगातार चेकिंग एवं छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में लखनऊ के थाना आशियाना के सेक्टर-ओ, मानसरोवर क्षेत्र में घेराबंदी करते हुए अवैध रूप से टैंकर में पेट्रोलियम पदार्थ तथा अवैध रूप से तस्करी की गई स्प्रिट को छापेमारी कर पकड़ा गया।

Sep 03, 2024 16:27

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में आबकारी विभाग अवैध मदिरा के खिलाफ ताबड़तोड़ अभियान चला रहा है। अगस्त महीने में ही विभाग ने अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी के विरुद्ध 9854 अभियोग पंजीकृत करते हुए 2.44 लाख लीटर अवैध मदिरा बरामद की। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 7.74 करोड़ रुपये आंकी गई है। यही नहीं इस कार्रवाई में 2117 व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया गया और 360 व्यक्तियों को जेल भेजा गया। साथ ही अवैध मदिरा की तस्करी में संलिप्त 32 वाहनों को भी जब्त किया गया।

हरियाणा में चुनाव से पहले बॉर्डर पर बढ़ाई सतर्कता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रहे प्रदेश के आबकारी एवं मद्यनिषेध राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि निकट भविष्य में हरियाणा राज्य में विधान सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के दृष्टिगत हरियाणा राज्य की सीमा से लगे हुए उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में 6 अस्थाई चेकपोस्ट स्थापित कर अन्तर्राज्यीय मदिरा की तस्करी को रोके जाने के लिए लगातार चेकिंग कार्य कराया जा रहा है। अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध आबकारी विभाग द्वारा लगातार प्रवर्तन कार्रवाई जारी रहेगी।

आबकारी विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी जारी
आबकारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध लगातार चेकिंग एवं छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में 29 अगस्त को जनपद लखनऊ के थाना आशियाना के सेक्टर-ओ, मानसरोवर क्षेत्र में घेराबंदी करते हुए अवैध रूप से टैंकर में पेट्रोलियम पदार्थ तथा अवैध रूप से तस्करी की गई स्प्रिट को योजनाबद्ध तरीके से आबकारी विभाग द्वारा छापेमारी कर पकड़ा गया। इस कार्रवाई में 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए 8 ड्रमों में लगभग 1600 लीटर स्प्रिट तथा टैंकर व दो ड्रमों से 12000 लीटर पेट्रोलियम पदार्थ बरामद करते हुए, दो छोटे कमर्शियल वाहन, एक टैंकर (पेट्रोलियम पदार्थ युक्त) व एक दो पहिया वाहन पकडे गये। इसके अतिरिक्त लखनऊ में ही अल्लू नगर डगरिया थाना सैदपुर में छापेमारी कर 11 ड्रमों में लगभग 2080 लीटर स्प्रिट व 6 ड्रमों में लगभग 880 लीटर पैट्रोलियम पदार्थ बरामद कर एक अभियुक्त को मौके से गिरफ्तार किया गया।

एथेनॉल की बढ़ी खेप पकड़ी
आबकारी मंत्री ने बताया कि जनपद गोंडा में 29 अगस्त को थाना कोतवाली नगर अंर्तगत गोंडा बहराइच रोड पर स्थित विभोर ग्राम में बने एक कमरे से कुल 2125 लीटर एथेनॉल बरामद किया गया। इस कार्रवाई में एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के साथ- साथ भारतीय न्याय संहिता की सुसंगत धाराओं में भी अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्रवाई की गई।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें