लखनऊ एयरपोर्ट : फर्जी पासपोर्ट के साथ बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ

फर्जी पासपोर्ट के साथ बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ
UPT | लखनऊ एयरपोर्ट

Aug 11, 2024 10:27

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात को एक बांग्लादेशी नागरिक को फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया। वह बैंकॉक (थाईलैंड) जाने की फिराक में था।

Aug 11, 2024 10:27

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात को एक बांग्लादेशी नागरिक को फर्जी पासपोर्ट के साथ पकड़ा गया। वह बैंकॉक (थाईलैंड) जाने की फिराक में था। इमिग्रेशन चेक के दौरान उसके दस्तावेजों पर संदेह होने के बाद, उसे तुरंत सरोजनीनगर पुलिस के हवाले कर दिया गया, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। सुरक्षा एजेंसियां इस मामले में उससे पूछताछ कर रही हैं।

दस्तावेजों की जांच 
कनिष्ठ इमिग्रेशन अधिकारी राकेश कुमार यादव के मुताबिक, शुक्रवार को लखनऊ से बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट (एफडी 147) के यात्रियों की टर्मिनल-3 में इमिग्रेशन काउंटर पर जांच की जा रही थी। इसी दौरान, आशीष राय नामक एक यात्री ने पश्चिम बंगाल के हुगली जिले का पासपोर्ट और आधार कार्ड दिखाया। दस्तावेजों की जांच करते समय अधिकारियों को उस पर संदेह हुआ, जिसके बाद उन्होंने यात्री से गहन पूछताछ शुरू की।

ये भी पढ़ें : यूपी के 9 शहरों को जाम से मिलेगी राहत : जल्द होगा बाईपास और रिंग रोड का निर्माण, 671 करोड़ रुपये की योजना तैयार

बांग्लादेशी नागरिक
पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ कि यात्री का असली नाम आशीष राय नहीं, बल्कि शिमुल बरुआ है। वह मूल रूप से बांग्लादेश के शिलघाटा, छोपाछारी, सतकानिआ, चट्टोग्राम का निवासी है। उसने फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड बनवाया था। शिमुल बरुआ टूरिस्ट वीजा पर बैंकॉक जा रहा था, लेकिन उसकी साजिश को इमिग्रेशन अधिकारियों ने समय रहते पकड़ लिया। इसके अलावा, उसके पास से बांग्लादेश का असली पासपोर्ट भी बरामद हुआ।

फर्जी दस्तावेज
फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारतीय नागरिकता हासिल करने की यह कोशिश सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय है। फिलहाल, शिमुल बरुआ को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की जा रही है। इस मामले में उसके और भी अन्य सहयोगियों के होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां इस मामले की जांच में जुट गई हैं ताकि फर्जीवाड़े के इस नेटवर्क का पता लगाया जा सके।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें