यूपी के 9 शहरों को जाम से मिलेगी राहत : जल्द होगा बाईपास और रिंग रोड का निर्माण, 671 करोड़ रुपये की योजना तैयार

जल्द होगा बाईपास और रिंग रोड का निर्माण,  671 करोड़ रुपये की योजना तैयार
UPT | यूपी बाईपास और रिंग रोड का निर्माण

Aug 11, 2024 10:13

उत्तर प्रदेश के नौ प्रमुख शहरों को जल्द ही जाम की समस्या से निजात मिलने जा रही है। राज्य सरकार ने इन शहरों में बाईपास और रिंग रोड के निर्माण के लिए 671 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

Aug 11, 2024 10:13

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के नौ प्रमुख शहरों को जल्द ही यातायात जाम की समस्या से निजात मिलने जा रही है। राज्य सरकार ने इन शहरों में बाईपास और रिंग रोड के निर्माण के लिए 671 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इस पहल का उद्देश्य है कि इन शहरों के बढ़ते यातायात और तीव्रगति से बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए यातायात को सुगम बनाना और जाम से राहत दिलाना।

मथुरा-वृंदावन में कोसी बाईपास
मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे इन शहरों में यातायात जाम की समस्या गंभीर हो गई है। इसे ध्यान में रखते हुए, कोसी बाईपास मार्ग के निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस बाईपास की कुल लंबाई 1.9 किमी होगी, जो मथुरा-वृंदावन के यातायात को सुचारू बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मैनपुरी और एटा में बड़े पैमाने पर निवेश
मैनपुरी और एटा जिलों को यातायात जाम से राहत दिलाने के लिए भारी-भरकम राशि आवंटित की गई है। मैनपुरी शहर में 20 किमी लंबी दक्षिणी बाईपास का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए 184.24 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं, एटा में छिछैना तक 26.250 किमी लंबे बाईपास के नवनिर्माण के लिए 162.13 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बाईपास और रिंग रोड निर्माण
शाहजहांपुर में बहादुरपुरा से बहादुरगंज तक 5.30 किमी लंबी इनर रिंग रोड के निर्माण के लिए 52.73 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कुशीनगर के मिश्रौली में बाईपास के चौड़ीकरण के लिए 42 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है, जिससे 8.40 किमी लंबे मार्ग पर यातायात का प्रवाह बेहतर होगा।

जालौन जिले में बाईपास का निर्माण
जालौन जिले में उरई कोंच मार्ग पर 5.5 किमी लंबी बाईपास का निर्माण कराया जाएगा, जिसके लिए 25 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। औरेया में मधुपुर कैनाल पटरी मार्ग को बाईपास के रूप में विकसित करने के लिए 11 किमी लंबे हिस्से पर 53.56 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

ये भी पढ़ें : बदलता उत्तर प्रदेश : वाराणसी में बनने वाला देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज, 2028 तक बनकर होगा तैयार

बिजनौर और  सिद्धार्थनगर में बाईपास निर्माण
बिजनौर में मुरादाबाद-देहरादून मार्ग पर 9 किमी लंबे बाईपास के निर्माण के लिए 65.54 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, बिजनौर में ही चिड़ियापुर समीपुर नहर सेवा मार्ग को चौड़ा करने के लिए 49.65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिससे 9.70 किमी लंबे मार्ग पर यातायात सुगम हो सके।
 सिद्धार्थनगर में भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 4 लेन बाईपास का निर्माण होगा, जिसकी कुल लंबाई 1.7 किमी होगी और इस पर 24.95 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस बाईपास के निर्माण से अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास यातायात में सुधार होगा और व्यापारिक गतिविधियों में तेजी आएगी।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें