Lucknow News : 2022 विधानसभा का वादा याद दिलाने पहुंचे किसान, शक्ति भवन का किया घेराव

2022 विधानसभा का वादा याद दिलाने पहुंचे किसान, शक्ति भवन का किया घेराव
UPT | शक्ति भवन का घेराव करने पहुंचे किसान।

Mar 05, 2024 17:07

मंगलवार को बड़ी संख्या में किसान लखनऊ पहुंचे और शक्ति भवन का घेराव कर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का कहना है कि सरकार ने 2022 के विधानसभा चुनाव के समय हमसे किए वादे अभी तक पूरे नहीं किए हैं।

Mar 05, 2024 17:07

Short Highlights
  • अगर सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करेगी तो लखनऊ में किसानों की संख्या बढ़ती जाएगी
  • किसानों की मांग है कि उन्हें स्टोर से नलकूप के सभी उपकरण उपलब्ध कराया जाएं

 

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में किसानों का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन जारी है। हजारों की संख्या में मंगलवार को किसान लखनऊ स्थित शक्ति भवन का घेराव करने पहुंचे। किसान अपने साथ खाने पीने का सामान भी लेकर आए हैं।  उनका कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती, वह यहां से कहीं नहीं जाने वाले।

वादा याद दिलाने पहुंचे
भारतीय किसान यूनियन हरिनाम गुट के हजारों कार्यकर्ता और किसान सरकार को 2022 विधानसभा चुनाव के समय किए गए वादे को याद दिलाने पहुंचे हैं। किसानों का कहना है कि सरकार ने घोषणा करने के बाद भी किसानों के नलकूप के कनेक्शन का बिजली बिल अब तक माफ नहीं किया है। शक्ति भवन और श्रीराम टावर के बीच की सड़क को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। वहीं किसान नेता हरिनाम सिंह के साथ-साथ तमाम किसान यूनियन के पदाधिकारी, कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता भी इस धरने में पहुंची है।

हजारों रुपये आ रहा किसानों का बिल
आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा था कि 1 अप्रैल 2023 से किसानों को नलकूपों का बिल नहीं देना पड़ेगा लेकिन बावजूद इसके सैकड़ों किसानों के पास 15 से 20 हज़ार रुपये के बिजली के बिल अभी भी आ रहे हैं। सरकार ने जो वादा किया उसे पूर्णतया लागू नहीं किया गया है, जिसे लेकर आज हम किस सरकार का घेराव करने लखनऊ पहुंचे हैं।

नहीं मिल रहे हैं उपकरण
किसानों का कहना है कि नलकूप धारकों को सरकारी स्टोर से नलकूप के पूरे उपकरण नहीं दिए जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसानों की मांग है कि उन्हें स्टोर से नलकूप के सभी उपकरण उपलब्ध कराया जाएं। किसानों ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार हमारी मांगों को पूरा नहीं करेगी तो लखनऊ में किसानों की संख्या बढ़ती जाएगी जिसकी जिम्मेदार सरकार खुद होगी। वहीं कई किसानों ने यह भी कहा कि नलकूप पर लगे मीटर खराब होने के बावजूद भी बिजली विभाग उन्हें ठीक नहीं करता और बिना रीडिंग के ही किसानों को बिल थमा दिए जाते हैं। जिससे किसानों को बिल संशोधन के लिए विभाग के कई चक्कर काटने पड़ते हैं बिजली विभाग को नलकूप पर लगे मीटर को समय पर सही कर कर रीडिंग के हिसाब से ही बिल देना चाहिए।

Also Read

लखनऊ बन गया उत्तर भारत का वेनिस,  चारबाग स्टेशन के सामने रोड पर चली नाव

8 Jul 2024 12:22 PM

लखनऊ आफत की बारिश : लखनऊ बन गया उत्तर भारत का वेनिस, चारबाग स्टेशन के सामने रोड पर चली नाव

लखनऊ में रविवार को हुई भारी बारिश ने शहर की दैनिक जीवनचर्या को अस्त-व्यस्त कर दिया है। सोमवार की सुबह से आसमान में छाए बादलों और पूर्वी ठंडी हवाओं के कारण मौसम का मिजाज ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 7 बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर में ... और पढ़ें