ऑथर Mazkoor Alam

एफआईएच हॉकी मुकाबला शुरू : भारतीय महिला टीम पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाने के लिए लगाएगी जोर, ये है पूरा शेड्यूल

 भारतीय महिला टीम पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाने के लिए लगाएगी जोर, ये है पूरा शेड्यूल
Uttar Pradesh Times | Indian Womens Hockey Team

Jan 13, 2024 19:11

झारखंड की राजधानी रांची में होने वाले क्वालिफायर टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं। इन्हें दो पूलों में बांटा गया है। पूल ए में जहां जापान, जर्मनी, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं, वहीं पूल बी में मेजबान भारत समेत न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली शामिल हैं।

Jan 13, 2024 19:11

नई दिल्ली : पुरुष और महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर 2024 का आगाज शनिवार 13 जनवरी 2024 से हो रहा है। यह भारत के रांची, ओमान के मस्कट और स्पेन के वालेंसिया शहर में खेला जाएगा। इस क्वालिफायर के जरिये भारतीय महिला हॉकी टीम की नजरें बेहतरीन प्रदर्शन कर पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने पर रहेगी। रांची में होने वाला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर मुकाबला 13 से 19 जनवरी तक चलेगा। 

रांची में आठ टीमें उतरेंगी दम दिखाने
झारखंड की राजधानी रांची में होने वाले क्वालिफायर टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं। इन्हें दो पूलों में बांटा गया है। पूल ए में जहां जापान, जर्मनी, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं,वहीं पूल बी में मेजबान भारत समेत न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली शामिल हैं। भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर 2024 में 13 जनवरी को अमेरिका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। दूसरा क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट स्पेन के वालेंसिया में हो रहा है। इसमें पूल ए में बेल्जियम, कोरिया, आयरलैंड और यूक्रेन और पूल बी में ग्रेट ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा और मलेशिया की टीम है। एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर 2024 में शीर्ष तीन हॉकी टीमें पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेगी, जो जुलाई में खेला जाएगा। 

वैलेंशिया और मस्कट में हो रहे हैं पुरुष मुकाबले
वैलेंसिया और मस्कट में पुरुषों के क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट खेले जाएंगे। वैलेंसिया में होने वाले टूर्नामेंट में पूल ए में आयरलैंड, बेल्जियम, जापान और यूक्रेन हैं, जबकि पूल बी में कोरिया, स्पेन, ऑस्ट्रिया और मिस्र की टीम है। ओमान के मस्कट में होने वाले पुरुष क्वालिफायर टूर्नामेंट में पूल ए में मलेशिया, ग्रेट ब्रिटेन, पाकिस्तान और चीन शामिल हैं, जबकि पूल बी में न्यूजीलैंड, जर्मनी, कनाडा और चिली हैं।

ये कर चुके हैं ओलंपिक के लिए क्वालिफाई
बता दें कि भारत की पुरुष हॉकी टीम, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना दक्षिण अफ्रीका की पुरुष और महिला टीम पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है, चीन की महिला टीम ने भी पेरिस 2024 ओलंपिक में खेलने की अहर्ता पा ली है। 

यहां देख सकेंगे मैच
एफआईएच महिला हॉकी ओलंपिक क्वालिफायर 2024 का भारत में सीधा प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा। 
भारत में इसे लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये आप जियो सिनेमा पर देख सकते हैं। वहीं स्पोर्ट्स 18-1 और स्पोर्ट्स 18-1 एचडी टीवी चैनलों पर भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। 

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें