Lucknow News: बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर होगी एफआईआर, नियमों की अनदेखी करने पर सख्त कार्रवाई

बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर होगी एफआईआर, नियमों की अनदेखी करने पर सख्त कार्रवाई
UPT | lucknow school

Jun 22, 2024 16:11

बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसे विद्यालय जो बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं उन पर तत्काल एक्शन लिया जाए।

Jun 22, 2024 16:11

Short Highlights
  • क्लास 1-2 के विद्यार्थियों को दी जाएगी एनसीईआरटी निर्धारित वर्कबुक 
  • छात्रों को नहीं होने दी जाएगी किताबों की कमी 
Lucknow News: लखनऊ के विभिन्न ब्लॉकों में बिना मान्यता के चल रहे निजी विद्यालयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) राम प्रवेश ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को निर्देश दिया है कि ऐसे विद्यालय पाए जाने पर तत्काल एफआईआर दर्ज कराई जाए।

बीएसए ने स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीएसए ने सभी ब्लॉकों के विद्यालयों की प्रगति की समीक्षा बैठक में बीईओ से जानकारी प्राप्त की कि कितने विद्यालयों में सिम का वितरण हो चुका है। बीईओ ने बताया कि अधिकांश विद्यालयों में सिम का वितरण पूरा हो गया है, और जहां वितरण शेष है, वहां विद्यालय खुलते ही इसे पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को मिलेंगी वर्कबुक
इस बार कक्षा एक और दो के विद्यार्थियों को किताबों के साथ एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित वर्कबुक भी प्रदान की जाएंगी। बीएसए ने बीईओ को निर्देश दिए हैं कि किसी भी विद्यालय में छात्रों को किताबों की कमी न होने पाए।

मान्यता आवेदन के भौतिक सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निजी विद्यालयों की मान्यता के लिए प्राप्त सभी आवेदनों का भौतिक सत्यापन शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सत्यापन में किसी भी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए और जो भी स्थिति हो, उसकी तत्काल रिपोर्ट दी जानी चाहिए।

डिजिटलाइजेशन में लापरवाह शिक्षकों पर होगी कार्रवाई
विद्यालयों से जुड़ी सभी पंजिकाओं का डिजिटलाइजेशन आवश्यक है। हालांकि, अभी भी कई विद्यालय इस कार्य में पीछे हैं। बीएसए ने कहा कि जो शिक्षक इस कार्य में लापरवाही कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकार, लखनऊ बीएसए ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कड़े कदम उठाने के संकेत दिए हैं।
 

Also Read

आरक्षण विवाद पर अभ्यर्थियों ने लगाई न्याय की गुहार, कैबिनेट मंत्रियों को लिखा पत्र

6 Jul 2024 04:51 PM

लखनऊ शिक्षक भर्ती : आरक्षण विवाद पर अभ्यर्थियों ने लगाई न्याय की गुहार, कैबिनेट मंत्रियों को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण संबंधी विवाद एक बार फिर सुर्खियों में है। इस मामले में पीड़ित अभ्यर्थियों ने राजनेताओं और मंत्रियों से न्याय की मांग करते हुए एक नया मोर्चा खोला है। और पढ़ें