Flood Alert : यूपी में बनाई 612 बाढ़ चौकियां, जनपदों में दिए गए 10 करोड़

यूपी में बनाई 612 बाढ़ चौकियां, जनपदों में दिए गए 10 करोड़
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jul 06, 2024 00:42

बाढ़ से निपटने एवं जनहानि कम करने के लिए 24 अतिसंवेदनशील और 16 संवेदनशील इलाकों में बाढ़ चौकियां बनाई गयी है, साथ ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

Jul 06, 2024 00:42

Short Highlights
  • जिलों में खाद्यान्न टेंडर प्रक्रिया पूरी
  • राशन, दवाएं और जरुरत का सामान किए जाएंगे वितरित 
  • जनपदों में नावों का चिह्नीकरण, नाविक तैनात
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में बाढ़ से निपटने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। बाढ़ से निपटने एवं जनहानि कम करने के लिए 24 अतिसंवेदनशील और 16 संवेदनशील इलाकों में बाढ़ चौकियां बनाई गयी है। साथ ही एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टुकड़ियों को तैनात किया गया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को राहत देने के लिए 40 जिलों में से 39 जिलों में खाद्यान्न टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। सीएम योगी के निर्देश पर अधिकारियों ने मिशन मोड में चार से पांच दिन के अंदर सभी तैयारियां पूरी कर ली है।  

बाढ़ प्रभावितों क्षेत्रों में 612 चौकियां 
प्रमुख सचिव राजस्व पी गुरु प्रसाद ने बताया कि अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अलर्ट रहने और तैयारियों को पुख्ता करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में प्रदेश के अतिसंवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में 612 बाढ़ चौकियां स्थापित की जा चुकी हैं। इन बाढ़ चौकियों में एनडीआरएफ की 7 टीमें, एसडीआरएफ की 18 टीमें और पीएसी की 17 टीमें तैनात की गई हैं। इसके साथ ही आपदा मित्रों को भी तैनात किया गया है। सभी बाढ़ प्रभावित जनपदों में नावों का चिन्हीकरण और नाविक तैनात कर दिए गए हैं। पिछले वर्ष बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 4700 राहत चौपालों का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को बाढ़ के दौरान अपनी और अपने मवेशियों की सुरक्षा के उपाय बताए गए। बाढ़ संबंधी तैयारियों के तहत एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पीएसी द्वारा 25 जनपदों में मॉकड्रिल भी की गई।

जिलों में खाद्यान्न पैकेट की टेंडर प्रक्रिया पूरी 
राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित जिलों के लिए 10 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। इस धनराशि को बाढ़ प्रभावित जिलों में आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि बाढ़ से प्रभावित 40 जिलों में से 39 जिलों में खाद्यान्न पैकेट की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। गाजीपुर में भी खाद्यान्न पैकेट का टेंडर एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दो प्रकार के खाद्यान्न पैकेट वितरित किए जाएंगे। 

Also Read

लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर पुल क्षतिग्रस्त, भारी वाहनों का डायवर्जन

8 Jul 2024 08:29 PM

लखनऊ UP News: लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर पुल क्षतिग्रस्त, भारी वाहनों का डायवर्जन

मन्धना गंगा बैराज-शुक्लागंज पुरवा मौरांवा मोहनलालगंज मार्ग पर लखनऊ-उन्नाव सीमा पर सई नदी पर स्थित पुल काफी पुराना होने के कारण जीर्ण-शीर्ण हालत में आ गया है। और पढ़ें