ऑथर Sanjay Singh

UP News : पूर्व IAS अफसर अवनीश अवस्थी ने अमिताभ ठाकुर-नूतन ठाकुर के खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया दायर

पूर्व IAS अफसर अवनीश अवस्थी ने अमिताभ ठाकुर-नूतन ठाकुर के खिलाफ मानहानि का मुकदमा किया दायर
UPT | Awanish Awasthi-Amitabh Thakur-Nutan Thakur

Oct 03, 2024 14:49

अवनीश अवस्थी का आरोप है कि पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन ठाकुर ने सोशल मीडिया पर उन्हें बिना किसी प्रमाण के एक विवादित प्रकरण से जोड़ते हुए बदनाम करने का प्रयास किया।

Oct 03, 2024 14:49

Lucknow News : उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी और वर्तमान में प्रदेश सरकार के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन ठाकुर के खिलाफ सिविल जज, सीनियर डिवीजन कोर्ट, लखनऊ में दो अलग-अलग मानहानि के मुकदमे दर्ज कराए हैं।

बिना प्रमाण के बदनाम करने का प्रयास
अवनीश अवस्थी का आरोप है कि अमिताभ और नूतन ठाकुर ने सोशल मीडिया पर उन्हें बिना किसी प्रमाण के एक विवादित प्रकरण से जोड़ते हुए बदनाम करने का प्रयास किया। अवस्थी ने अदालत से मांग की है कि इस तरह की खबरों पर तत्काल रोक लगाई जाए और भविष्य में ऐसी कोई भी टिप्पणी करने से इन्हें रोका जाए। इस मामले की पहली सुनवाई में अवनीश अवस्थी ने कोर्ट से अनुरोध किया था कि अमिताभ और नूतन ठाकुर को उनके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने या टिप्पणी करने से तुरंत रोका जाए।



21 अक्टूबर को मामले की सुनवाई 
हालांकि, सिविल जज सुनील कुमार षष्ठम ने सुप्रीम कोर्ट के सिद्धांत का हवाला देते हुए कहा कि बिना प्रतिवादी को सुने इस प्रकार का आदेश नहीं दिया जा सकता, क्योंकि इससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सूचना के अधिकार पर प्रभाव पड़ सकता है। कोर्ट ने प्रतिवादियों को नोटिस जारी करते हुए मामले की अगली सुनवाई के लिए 21 अक्टूबर 2024 की तारीख तय की है।

अमिताभ ठाकुर ने लगाए आरोप
इससे पहले अमिताभ ठाकुर ने अवनीश अवस्थी पर लगाए गए आरोपों को लेकर उनसे माफी मांगी थी। साथ ही उन्होंने अवनीश अवस्थी को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर की गई अपनी पोस्ट डिलीट कर दी थी। पूरा मामला नैनीताल में एक कोठी से तथाकथित रूप से 50 करोड़ कैश चोरी होने को लेकर था। इस कोठी का संबंध यूपी के एक आईएएस अफसर से बताया जा रहा था। इसी को कर अमिताभ ठाकुर ने अवनीश अवस्थी पर आरोप लगाए थे। बाद में अवनीश अवस्थी के स्वयं सामने आकर आरोपों का खंडन किया था। उन्होंने अमिताभ ठाकुर और नूतन ठाकुर को कानूनी नोटिस भेजकर इस प्रकरण में उनका कोई संबंध नहीं होने की बात कही थी।

माफी मांगते हुए पोस्ट की डिलीट
इसके बाद अमिताभ ठाकुर ने माफी मांगी थी। उन्होंने कहा कि मैंने अवनीश अवस्थी आईएएस (सेवानिृवत्त) के संबंध में सोशल मीडिया के समाचारों के आधार पर जांच की मांग की थी। उन्होंने इन खबरों को पूर्णतया निराधार और असत्य बताया है। अतः मैं पूर्व प्रेषित अपने एक्स पोस्ट को डिलीट कर उन्हें इससे हुई पीड़ा के लिए सार्वजनिक रूप से क्षमाप्रार्थना करता हूं। वहीं मामले की सच्चाई जानने के लिए अमिताभ ठाकुर ने नैनीताल जाने की भी बात कही। इसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ विगत 30 सितंबर को भीमताल गए।

उच्चस्तरीय और निष्पक्ष जांच की मांग
इस दौरान उन्होंने आसपास के लोगों से बात भी की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बंगले के केयरटेकर ने बताया कि बंगला रिटायर्ड आईएएस अफसर के समधी का है। नूतन ठाकुर ने बताया कि आसपास के लोगों ने बंगले से रुपयों के चोरी होने और सादी वर्दी में पुलिस के आने की बात कबूल की है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच अब और जरूरी हो गई है। इस संबंध में उन्होंने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के डीजीपी से उच्चस्तरीय और निष्पक्ष जांच की मांग की है।
 

Also Read

सच छिपाने वाले विवेचक पर अब तक नहीं लिया एक्शन, बीमा कंपनी की शिकायत के बाद भी नहीं जागे अफसर

3 Oct 2024 04:51 PM

लखनऊ पूजा हत्याकांड : सच छिपाने वाले विवेचक पर अब तक नहीं लिया एक्शन, बीमा कंपनी की शिकायत के बाद भी नहीं जागे अफसर

अप्रैल 2022 में पूजा यादव की शादी के महज एक महीने बाद ही 50 लाख रुपये का बीमा कराया गया था। साथ ही मुद्रा लोन और छह वाहनों की खरीदारी भी पूजा के नाम पर की गई थी। 20 मई 2023 को हत्या के बाद आरोपी पति ने नवंबर 2023 में बीमा क्लेम किया, जिस पर बीमा कंपनी को शक हुआ। कंपनी ने पुलिस... और पढ़ें