डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए दिशा-निर्देश : पूरी बांह की शर्ट और फुल पैंट पहनकर विद्यालय आने के निर्देश

पूरी बांह की शर्ट और फुल पैंट पहनकर विद्यालय आने के निर्देश
UPT | डेंगू-मलेरिया से बचाव के निर्देश।

Jul 21, 2024 02:17

इस अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रबंधन समितियों को विशेष भूमिका सौंपी है। समितियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी बैठकों में अभिभावकों को दिमागी बुखार और जलजनित रोगों के बारे में जागरूक करें।

Jul 21, 2024 02:17

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ एक नई पहल के तहत, बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य भर के विद्यालयों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का मुख्य उद्देश्य डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से छात्रों और शिक्षकों को सुरक्षित रखना है। विभाग ने सभी शिक्षकों और छात्रों को पूरी बांह की शर्ट और फुल पैंट पहनकर स्कूल आने का निर्देश दिया है, जो मच्छरों के काटने से बचाव का एक प्रभावी तरीका माना जाता है।

इस अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रबंधन समितियों को विशेष भूमिका सौंपी है। समितियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी बैठकों में अभिभावकों को दिमागी बुखार और जलजनित रोगों के बारे में जागरूक करें। इसके अलावा, स्कूलों में पोस्टर प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी, और निबंध लेखन जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, जिनका विषय स्वास्थ्य सुरक्षा और पर्यावरणीय स्वच्छता होगा। इन गतिविधियों का उद्देश्य छात्रों में इन महत्वपूर्ण विषयों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

उप शिक्षा निदेशक संजय कुमार उपाध्याय ने इस अभियान को और अधिक समावेशी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को निर्देश दिया है कि वे इन गतिविधियों में छात्रों के अभिभावकों को भी शामिल करें। यह कदम न केवल जागरूकता को घरों तक पहुंचाएगा, बल्कि समुदाय के स्तर पर भी इन बीमारियों के खिलाफ एक मजबूत मोर्चा तैयार करेगा। साथ ही, स्कूलों को अपने परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में बेहतर साफ-सफाई सुनिश्चित करने और जलभराव की समस्या से निपटने के लिए भी कहा गया है। इसका उद्देश्य न केवल तत्काल खतरे से निपटना है, बल्कि लंबे समय तक चलने वाली एक ऐसी व्यवस्था स्थापित करना है जो छात्रों, शिक्षकों और समुदाय के सदस्यों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी। 

Also Read

अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, बोले- बनाया महाभ्रष्टाचारी रिकॉर्ड

6 Sep 2024 10:26 AM

लखनऊ गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे सबसे बड़ा गोरखधंधा : अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, बोले- बनाया महाभ्रष्टाचारी रिकॉर्ड

अखिलेश यादव ने सवाल उठाया कि क्या ऐसा कोई मॉनिटरिंग सिस्टम भाजपा सरकार के ऊपर निगाह रखने के लिए नहीं बन सकता जो बेलगाम भाजपाइयों को नियम और कानून तोड़ने व महाभ्रष्टाचार की गलत लेन में बेतहाशा रफ्तार से अपनी गाड़ी दौड़ाने से रोक सके। और पढ़ें