Hardoi News : हरदोई में कोयले की अवैध भट्टियों का संचालन रोक पाने में वन विभाग नाकाम

हरदोई में कोयले की अवैध भट्टियों का संचालन रोक पाने में वन विभाग नाकाम
UPT | हरदोई में धधक रही कोयला भट्ठियां।

May 30, 2024 01:25

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में बेनीगंज रेंज में वन दारोगा की पिटाई के बाद भी जिले में कोयले की अवैध भट्टियां बंद नहीं हो सकी हैं। एक लाइसेंस पर चार चार कोयले की भट्टियां संचालित की जा रही हैं। जिन्हें रोक पाने …

May 30, 2024 01:25

Short Highlights
  • वन कर्मियों की मिली भगत से संचालित हो रही धुआं उगलती कोयला भट्ठियां 
  • छोटी मोटी कार्रवाई कर खानापूर्ति कर रहे विभाग के अधिकारी 
  • टड़ियावा थाना क्षेत्र में धड़ल्ले से धधक रही कोयले की भट्ठियां
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में बेनीगंज रेंज में वन दारोगा की पिटाई के बाद भी जिले में कोयले की अवैध भट्टियां बंद नहीं हो सकी हैं एक लाइसेंस पर चार चार कोयले की भट्टियां संचालित की जा रही हैं। जिन्हें रोक पाने में वन विभाग नाकाम दिख रहा है और विभाग के बड़े-बड़े दावे हवा हवाई दिख रहे हैं। 
 
टड़ियावा थाना क्षेत्र में धधक रही कोयले की भट्ठियां
टड़ियावा थाना क्षेत्र के देविया फत्तेपुर में दर्जनों अवैध भट्टियां धधक रहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि वन दारोगा बृजराज वर्मा की मिलीभगत से एक लाइसेंस पर 4-4 भट्टियां धधक रही हैं। कोयले के उत्पादन के लिए पर्यावरण को ताक पर रखकर आबादी व बगीचों के पास ये अवैध भट्टियां आग उगल रही हैं। टड़ियावा थानाक्षेत्र के सुदूर इलाके में करीब 15 किलोमीटर दूर देविया फत्तेपुर के आसपास करीब एक दर्जन से अधिक कोयले की भट्टियां चोरी छुपे चल रही हैं। स्थानीय लोगों ने वन दारोगा पर आरोप लगाते हुए बताया कि वन दारोगा बृजराज वर्मा द्वारा क्षेत्र में हरियाली उजाड़ने वालों को खुली छूट दे दी गई है इसके एवज में मोटी रकम वसूली जाती है। 
 
नाम छुपाने की बात को लेकर ग्रामीणों ने दी पुख्ता जानकारी
ग्रामीणों ने बताया कि अभी हाल ही में बोझवा गांव में ग्रामीणों ने 02 जामुन के पेड़ व एक अर्जुन के पेंड़ की लकड़ी से भरा पिकअप डाला पकड़कर दिया था, जिसे वन दारोगा ने 10 हजार की घूस लेकर छोड़ दिया। इस तरह वन दारोगा की घूसखोरी की चर्चाएं आम हो चुकी हैं। अवैध कोयला भट्टियों के संचालन के संबंध में वन दारोगा बृजराज का कहना है कि जो भी भट्टियां चल रही हैं सभी के लाइसेंस हैं।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें