Hardoi News : हरदोई और मिश्रिख के लोकसभा प्रत्याशी कहां खर्च कर रहे रुपया, जानें क्या है आय-व्यय का ब्योरा

हरदोई और मिश्रिख के लोकसभा प्रत्याशी कहां खर्च कर रहे रुपया, जानें क्या है आय-व्यय का ब्योरा
UPT | प्रत्याशियों ने जमा किया चुनावी खर्च का हिसाब

May 10, 2024 15:16

उत्तर प्रदेश के हरदोई में संसदीय क्षेत्र हरदोई और मिश्रिख से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने आय-व्यय का दूसरी बार ब्योरा दाखिल किया है। व्यय अनुवीक्षण टीम ने प्रत्याशियों के आय-व्यय का ब्योरा जांच लिया है।

May 10, 2024 15:16

Short Highlights
  • हरदोई से 12 और मिश्रिख से 9 प्रत्याशी लोकसभा चुनाव मैदान में 
  • हरदोई संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश ने सभी प्रत्याशियों से अधिक किया खर्च 
  • मिश्रिख में भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार ने अब तक 24 लाख रुपये किये खर्च
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई में संसदीय क्षेत्र हरदोई और मिश्रिख से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने आय-व्यय का दूसरी बार ब्योरा दाखिल किया है। व्यय अनुवीक्षण टीम ने प्रत्याशियों के आय-व्यय का ब्योरा जांच लिया है। इसमें भाजपा प्रत्याशी खर्च में आगे हैं जबकि सपा और बसपा प्रत्याशी दूसरे व तीसरे नंबर पर हैं।

हरदोई से 12 और मिश्रिख से 9 प्रत्याशी
हरदोई लोकसभा चुनाव में संसदीय क्षेत्र हरदोई से दलीय सहित 12 प्रत्याशी और संसदीय क्षेत्र मिश्रिख से नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। आयोग की व्यवस्था के अनुसार प्रत्याशियों को नामांकन के दिन से चुनाव के आय-व्यय का ब्योरा देना होता है। दूसरी बार प्रत्याशियों ने आय-व्यय का ब्योरा जमा कर दिया है। प्रत्याशियों ने दिए ब्योरे में डीजल-पेट्रोल के साथ ही समर्थकों के खाने-पीने पर अधिक ध्यान दिया है। दलीय प्रत्याशियों ने गांवों की जनसभाओं में फर्नीचर पर भी खर्च दिखाया है।

भाजपा प्रत्याशी ने सभी प्रत्याशियों से अधिक किया खर्च 
हरदोई संसदीय क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश ने सभी प्रत्याशियों से अधिक खर्च किया है। इनकी ओर से दिए गए विवरण में 42 लाख खर्चा दिखाया गया है। सपा प्रत्याशी ऊषा वर्मा ने करीब 19 लाख रुपये चुनावी कार्यों पर खर्च किए हैं। ऐसे ही बसपा प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर ने 4 लाख रुपये, नारी नर रक्षक पार्टी के मुन्ना लाल ने 53,000 रुपये, लोकजन संघर्ष पार्टी के ब्रह्म प्रसाद ने 31,000 रुपये, निर्दलीय प्रत्याशी सुनील कुमार वर्मा ने 1,40,000 रुपये और निर्दलीय प्रत्याशी शिवकुमार ने 13,500 रुपये खर्च किए हैं।
 
मिश्रिख में भाजपा प्रत्याशी ने अब तक 24 लाख रुपये किये खर्च
हरदोई की दूसरी संसदीय सीट मिश्रिख में भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार ने अब तक 24 लाख रुपये खर्च किए हैं और अन्य प्रत्याशियों से इनका खर्चा सबसे अधिक है। सपा प्रत्याशी संगीता राजवंशी ने 14,00,000 रुपये खर्च किए हैं। बसपा प्रत्याशी बीआर अहिरवार ने अब 9,00,000 रुपये खर्च किए हैं। नारी नर रक्षक पार्टी की प्रत्याशी वंदना वर्मा ने 1,00,000 रुपये, लोकजन संघर्ष पार्टी की नीलम सिंह ने 50,000 रुपये, निर्दलीय प्रत्याशियों में ललित कुमार ने 1,25,000 रुपये, अवधेश कुमार ने 41,000 रुपये और रामपाल ने 21,000 रुपये खर्च किए हैं। आयोग से नामित प्रेक्षकों ने आय-व्यय के ब्योरे को टीम की जांच-पड़ताल के बाद अवलोकन किया है।

प्रत्याशियों को तीसरी बार आय-व्यय का ब्योरा जमा कराना होगा
हरदोई में व्यय अनुवीक्षण टीम के नोडल अधिकारी वरिष्ठ कोषाधिकारी डॉ. अनुराग द्विवेदी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र हरदोई और मिश्रिख से लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को मतदान से पहले तीसरी बार आय-व्यय का ब्योरा जमा किए जाने के लिए कहा गया है। बताया कि आज विकास भवन सभागार में प्रत्याशी व इनके अभिकर्ता की ओर से आय-व्यय का ब्योरा टीम के पास जमा किया जायेगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें