सीवर में गिरने से मासूम की मौत के मामले में कार्रवाई : लखनऊ जलकल विभाग के जेई और जीएम सस्पेंड

लखनऊ जलकल विभाग के जेई और जीएम सस्पेंड
UPT | सीवर में गिरने से मासूम की मौत के मामले में कार्रवाई

Apr 26, 2024 18:18

लखनऊ के जानकीपुरम में हनुमान जयंती के दिन भंडारा खाने जा रहा एक बच्चा खुले मैनहोल का शिकार हो गया था। इस मामले में नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने जेई और जीएम को सस्पेंड कर दिया है।

Apr 26, 2024 18:18

Lucknow News : लखनऊ के जानकीपुरम में खुले सीवर में गिरने से मासूम शाहरुख की मौत के मामले में नगर विकास विभाग ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने जेई गया प्रसाद सिंह और जीएम शशि गुप्ता को सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया है कि पूरे प्रदेश में सीवर लाइन के ढक्कन चेक किये जाएं और खुले सीवर को तत्काल ढका जाए। नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने सीवर लाइन के  ढक्कन चेक करने के लिए 27 अप्रैल तक का समय दिया है।

ये था मामला
हनुमान जयंती पर भंडारा खाने जा रहा एक बच्चा खुले मैनहोल का शिकार हो गया। कबाड़ कारोबारी सैफुद्दीन के आठ साल के बेटे शाहरुख खान की मैनहोल में डूबने से मौत हो गई थी। शाहरुख अपनी बहन खुशबू (10) और पड़ोस में रहने वाली जोया (10) के साथ बीते मंगलवार को हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित भंडारे में प्रसाद खाने जा रहा था। इस दौरान वह जानकीपुरम विस्तार सेक्टर 7 स्थित छोटी कॉलोनी के पास खुले मैनहोल में गिर गया था। शाहरुख की बहन खुशबू और साथ में गई पड़ोस की बच्ची जोया दोनों ने मिलकर उसे सीवर से निकालने की कोशिश की और शोर भी मचाया था लेकिन वो उसे ऊपर खींच नहीं पाईं।

स्थानीय लोगों ने एक बच्चे की मौत के बाद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। बच्चे की मौत से पहले स्थानीय लोगों ने नगर निगम से लेकर जल विभाग तक कई अधिकारियों से खुले मैनहोल की शिकायत की थी। एक माह से लंबित शिकायतों पर ध्यान न देने का नतीजा यह हुआ कि एक मासूम को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।

इनकी थी रखरखाव की जिम्मेदारी
इसके बाद नगर आयुक्त के निर्देश पर जानकीपुरम थाने में जलकल के जेई गया प्रसाद, सुपरवाइजर अक्षय लाल और कार्यदायी संस्था के प्रोपराइटर एसके सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी। उल्लेखनीय है कि जानकीपुरम विस्तार सेक्टर-7 में सीवर के रख रखाव की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था एसके इंटरप्राइजेज के साथ जलकल के जेई गया प्रसाद सिंह और सुपरवाइजर अक्षय लाल की थी। 

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें