कानपुर-लखनऊ का सफर अब दिल्ली-नोएडा जैसा : 45 मिनट में तय होगी दूरी, रेलवे चलाएगा वंदे भारत मेट्रो

45 मिनट में तय होगी दूरी, रेलवे चलाएगा वंदे भारत मेट्रो
UPT | वंदे भारत मेट्रो।

Aug 28, 2024 00:26

कानपुर-लखनऊ का सफर जल्द ही दिल्ली-नोएडा जैसा होने वाला है। रेलवे ने यूपी के इन दो बड़े शहरों के बीच हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है।

Aug 28, 2024 00:26

Short Highlights
  • इस परियोजना पर होगा 1400 करोड़ रुपये का निवेश
  • महज 45 मिनट में पूरा हो जाएगा सफर
  • मिशन रफ्तार योजना के तहत हो रहा काम
Lucknow news : लखनऊ और कानपुर के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने लखनऊ-कानपुर के बीच हाईस्पीड वंदे भारत मेट्रो के लिए सर्वे शुरू कर दिया है। इस परियोजना पर 1400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इसके पूरा होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। सर्वे की रिपोर्ट तीन महीने में तैयार हो जाएगी और उसके बाद रेलवे निर्माण कार्य शुरू कर देगा। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है। वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के शुरू होने से लखनऊ से कानपुर के बीच की दूरी जो अभी तीन घंटे में तय होती है, वह महज 45 मिनट में पूरी हो जाएगी। यह यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत होगी।

मिशन रफ्तार योजना के तहत हो रहा काम
लखनऊ से कानपुर के बीच जल्द ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। मिशन रफ्तार योजना के तहत रेलवे प्रशासन अपने ट्रैक की स्पीड बढ़ाने पर पूरा फोकस कर रहा है। ट्रेनों की स्पीड में डेढ़ से दो गुना तक का इजाफा किया जा रहा है। लखनऊ कानपुर रूट भी इससे अछूता नहीं रह जाएगा। इस ट्रेन की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जिससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा लखनऊ से सीतापुर के बीच भी यह ट्रेन चलाई जाएगी, जो 45 मिनट में दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करेगी। वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का आकार छोटा होगा, जिसमें 8 कोच होंगे, और यह ट्रेनें हाई फ्रीक्वेंसी पर चलाई जाएंगी।

रूट के स्टेशनों की इंटरलॉकिंग का काम पुरा
रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से कानपुर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए रूट के स्टेशनों की इंटरलॉकिंग और ट्रैक मेंटेनेंस का काम पहले ही पूरा कराया जा चुका है। रेलवे प्रशासन पटरियों के आसपास स्टील की फेंसिंग कर रहा है जिससे कोई भी व्यक्ति या जानवर ट्रैक पर न आ सके। यह वंदे मेट्रो ट्रेन लखनऊ से कानपुर के बीच यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत होगी और उनके सफर को और भी सुगम बनाएगी।

यात्रियों का सफर मिनटों में होगा पूरा
इस मेट्रो के निर्माण से यात्रियों के समय की काफी बचत होगी। हर रोज इन दोनों शहरों के बीच आवागमन करने वाले हजारों यात्री समय पर अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। नौकरीपेशा और छात्रों के लिए यात्रा काफी आसान हो जाएगी।  इन दोनों शहरों के बीच स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के लिए कॉलेज या कोचिंग संस्थान समय पर आ जा सकेंगे।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें