KGMU : कैंसर से बचे बच्चों के लिए स्पेशल 'पासपोर्ट2लाइफ' क्लीनिक शुरू, देखभाल में होगी मददगार

कैंसर से बचे बच्चों के लिए स्पेशल 'पासपोर्ट2लाइफ' क्लीनिक शुरू, देखभाल में होगी मददगार
UPT | Passport2Life

Oct 05, 2024 16:28

'पासपोर्ट2लाइफ' कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य बचपन के कैंसर से बचे बच्चों की व्यापक देखभाल और मदद करना है। यह कार्यक्रम उन बच्चों को शिक्षित करता है जो कैंसर से उबरे हैं, ताकि वे कैंसर उपचार के बाद होने वाले संभावित स्वास्थ्य प्रभावों को समझ सकें और उनसे निपटने के तरीके सीख सकें।

Oct 05, 2024 16:28

Lucknow News : किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के बाल रोग और कैंसर विभाग में कैंसर से बचे बच्चों के लिए विशेष क्लीनिक की शुरुआत की गई है। 'पासपोर्ट2लाइफ' नाम से इस क्लीनिक का उद्घाटन शनिवार को केजीएमयू की कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद ने किया। यह कार्यक्रम कैंसर से बचे बच्चों को चिकित्सा देखभाल, मनोवैज्ञानिक समर्थन और दीर्घकालिक अनुवर्ती सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

कार्यक्रम का उद्देश्य: कैंसर से बचे बच्चों की व्यापक देखभाल
'पासपोर्ट2लाइफ' कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य बचपन के कैंसर से बचे बच्चों की व्यापक देखभाल और मदद करना है। यह कार्यक्रम उन बच्चों को शिक्षित करता है जो कैंसर से उबरे हैं, ताकि वे कैंसर उपचार के बाद होने वाले संभावित स्वास्थ्य प्रभावों को समझ सकें और उनसे निपटने के तरीके सीख सकें। इसके साथ ही, यह दीर्घकालिक निगरानी और देखभाल के माध्यम से उनकी जीवन गुणवत्ता को बेहतर बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।



विशेषज्ञों की सहभागिता और विचार-विमर्श
उद्घाटन समारोह में प्रमुख चिकित्सकों, मरीजों और उनके परिवारों के साथ ही कैंसर से बचने वाले कई बच्चे भी उपस्थित थे। इस अवसर पर केजीएमयू के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. निशांत वर्मा ने कहा कि बचपन का कैंसर इलाज योग्य है और ऐसे सभी बच्चों को समुचित देखभाल मिलनी चाहिए। वहीं, डॉ. स्वस्ति ने उत्तरजीविता में फॉलो-अप के महत्व पर प्रकाश डाला। अपोलो अस्पताल की डॉ. अर्चना कुमार ने स्वस्थ जीवनशैली की आदतों पर जोर देते हुए बताया कि ये आदतें कैंसर के बाद के जीवन में कितना अहम योगदान निभाती हैं।

कैंसर के कलंक को तोड़ने पर चर्चा
बीएचयू की प्रोफेसर डॉ. विनीता गुप्ता ने कैंसर से बचे लोगों के साथ जुड़े सामाजिक कलंक को समाप्त करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कैंसर से जुड़े मिथकों और गलतफहमियों को दूर करना आवश्यक है ताकि बचे हुए लोग समाज में सम्मान और स्वाभिमान के साथ अपना जीवन जी सकें।

कैनकिड्स की भूमिका और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का सहयोग
कैनकिड्स की अध्यक्ष पूनम बगई ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार और कैनकिड्स के बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत समझौता हुआ है, जिसके माध्यम से प्रदेश के विभिन्न कैंसर उपचार अस्पतालों में बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसका उद्देश्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्यों के अनुसार 100 प्रतिशत देखभाल और 60 प्रतिशत उत्तरजीविता दर को सुनिश्चित करना है।

पासपोर्ट2लाइफ के विस्तारीकरण की योजना
कैनकिड्स की सह-संस्थापक सोनल शर्मा ने 'पासपोर्ट2लाइफ' कार्यक्रम के पीछे की सोच को साझा किया। राज्य समन्वयक डॉ. योगिता भाटिया ने बताया कि प्रदेश में 11 कैंसर अस्पतालों के साथ साझेदारी के तहत सेवाएं दी जा रही हैं और 18 अस्पतालों में यह कार्यक्रम पहले से ही कार्यरत है। अब तक 2700 से अधिक उत्तरजीवियों को पासपोर्ट जारी किए जा चुके हैं, जिनसे उन्हें आवश्यक चिकित्सा और शैक्षिक सहायता मिल रही है।

कैंसर उत्तरजीविता के लिए समग्र सहायता
कार्यक्रम में निर्भय सिंह, जो कैनकिड्स में माता-पिता और उत्तरजीवी समूहों के प्रमुख हैं, ने 'पासपोर्ट2लाइफ' पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने कैंसर से बचे बच्चों के लिए उपलब्ध चिकित्सा, भावनात्मक और शैक्षिक सहायता पर चर्चा की और इसके समग्र दृष्टिकोण को विस्तार से बताया।
 

Also Read

मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

5 Oct 2024 05:44 PM

लखनऊ आईएफसी यूपी में नमामि गंगे की तर्ज पर चलाएगा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट : मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ाने के लिए आईएफसी और वर्ल्ड बैंक ग्रुप, राज्य सरकार के साथ मिलकर पूल्ड फाइनेंसिंग संरचना स्थापित करने पर काम कर रहे हैं। इस पहल का हिस्सा कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज जैसे एक मिलियन से अधिक की आबा... और पढ़ें