कुकरैल रिवर फ्रंट : भ्रम फैलाने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई, सीएम योगी बोले- फ्लड प्लेन जोन में निजी मकानों पर निशान लगाना गलत

भ्रम फैलाने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई, सीएम योगी बोले- फ्लड प्लेन जोन में निजी मकानों पर निशान लगाना गलत
UPT | कुकरैल रिवफ्रंट के दायरे में आने वाले लोगों से मुलाकात करते सीएम योगी आदित्यनाथ

Jul 16, 2024 18:01

मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों ने बताया कि मुख्यमत्री योगी ने हमें पूरा भरोसा दिलाया कि जिन लोगों के मकान की रजिस्ट्री है वो मकान नहीं तोड़े जाएंगे और जिन अफसरों ने लोगों में दहशत फैलाई है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jul 16, 2024 18:01

Short Highlights
  • मुख्यमंत्री बोले- पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थनगर, हर निवासी की सुरक्षा और संतुष्टि हमारी जिम्मेदारी
  • सीएम योगी से मुलाकात के बाद स्थानीय निवासियों ने जताई खुशी, जताया आभार
Lucknow News : कुकरैल रिवरफ्रंट के दायरे में आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। रहीमनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थनगर और अबरारनगर में रहने वाले लोगों के वैध मकान अब नहीं तोड़े जाएंगे। इन लोगों ने अपने मकान के बाहर ​लाल निशान लगाए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई थी। इसके बाद स्थानीय निवासियों के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और अपना पक्ष रखा। 

निजी जमीन खाली कराने का कोई प्रस्ताव नहीं
मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पहुंचे प्रभावित परिवारों के भय और भ्रम का समाधान करते हुए ने मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। संबंधित प्रकरण में एनजीटी के आदेशों के क्रम में नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिह्नांकन किया गया है। फ्लड प्लेन लाकन में निजी भूमि भी सम्मिलित है। लेकिन, निजी भूमि को खाली कराने की न तो वर्तमान में कोई जरूरत है और न ही कोई प्रस्ताव है। 

लाल निशान लगाए जाने के बाद लोगों में फैला भ्रम, अधिकारी लोगों से जाकर मिलें
मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी भूमियों में बने निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं है। उन्होंने कहा कि फ्लड प्लेन जोन चिह्नीकरण के दौरान भवन निर्माणों पर लगाये गये संकेतों से आम जन में भय और भ्रम फैला है, इसका कोई औचित्य नहीं था और इसके लिए जवाबदेही तय की जाए। मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र में साफ-सफाई व जनसुविधाओं के विकास के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तत्काल क्षेत्र में विजिट करें, लोगों से मिलें और उनका भय और भ्रम दूर किया जाए। प्रभावित परिवारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रिवर बेड विकसित करने में यदि कोई निजी भूमि पर बना भवन निर्माण आता है, जिसका प्रमाणित स्वामित्व किसी निजी व्यक्ति का है, उसे नियमानुसार समुचित मुआवजा देकर ही अधिग्रहीत किया जाएगा। 

सीएम योगी ने ध्यान से सुनी लोगों की बातें
मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल में शामिल लोगों ने बताया कि मुख्यमत्री योगी ने हमें पूरा भरोसा दिलाया कि जिन लोगों के मकान की रजिस्ट्री है वो मकान नहीं तोड़े जाएंगे और जिन अफसरों ने लोगों में दहशत फैलाई है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहीम नगर की गुंजन शुक्ला ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हमारा साथ दिया और हमारे बच्चों और परिवार का ख्याल रखा। निशा झा ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हमारी बात को ध्यान से सुना और कहा कि अवैध निर्माण को तोड़ा जा रहा है उन मकानों को बिल्कुल नहीं तोड़ा जाएगा जिनकी रजिस्ट्री है। जिन मकानों की रजिस्ट्री है ये उनका हक है कि वो उन्हीं घरों में रहें। हम लोगों के लिए ये बड़ी राहत की बात है। हमने एक सप्ताह से ठीक से खाना नहीं खाया है। 

सीएम योगी ने वैध निर्माण नहीं तोड़े जाने की कही बात
इंद्रप्रस्थनगर के रहने वाले व्यक्ति ने बताया कि हम लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी समस्या रखी। इस पर उन्होंने साफ कहा का जिन वे अधिकारियों ने वहां पर निशान लगाए हैं और भ्रम का माहौल फैलाया है कि मकान टूटेंगे, उन सब के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी भी गरीब की ना जमीन जाएगी ना उनका मकान टूटेगा। नदी की चौड़ाई वहां पर कम से कम रखी जाएगी। साथ ही ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि कभी भी भविष्य में वहां पर बाढ़ का या नदी का पानी मोहल्ले की तरफ नहीं आए। स्थानीय लोगों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को इस बारे में स्पष्ट निर्देश है कि वहां पर नदी का इस तरह विकास करें, किसी का भी मकान नहीं टूटे और ना ही जमीन जाए। अगर कुकरैल नदी की न्यूनतम चौड़ाई किए जाने के बाद भी किसी की जमीन या मकान जाता है तो उसे उचित मुआवजा दिया जाएगा। 

मेहनत की कमाई से बनाया मकान तोड़े जाने से परेशान थे लोग
स्थानीय लोगों की मानें तो अभी जो 35 मीटर चौड़ाई की बात कही जा रही है, उसे कुछ जगह 18 से 20 मीटर तक किया जा सकता है। हालांकि इस बारे में अधिकारिक निर्णय के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। लेकिन, मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि लोगों का मकान नहीं टूटना चाहिए। मुख्यमंत्री से मिलने वाले लोगों ने इसके लिए उनका आभार जताया। लोगों ने कहा कि हमारे जैसे हजारों लोगों का एक-एक रुपए बहुत मेहनत से कमाया हुआ है और जीवन में एक ही बार इंसान मकान बना पाता है। उसके सामने कोई उसे तोड़े तो दर्द का अंदाजा लगाया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने जो समाधान दिया है, उससे बेहतर कोई हो ही नहीं सकता। स्थानीय निवासी मोहम्मद सलीम ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हम लोगों की सारी समस्याएं सुनी और कहा कि कोई मकान नहीं टूटेगा।

लाल निशान लगाए जाने के बाद लोग कर रहे थे प्रदर्शन
इससे पहले कुकरैल रिवरफ्रंट के दायरे में आने वाले रहीमनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थनगर और अबरारनगर के दो हजार से ज्यादा घरों को अवैध बताते हुए इनके बाहर लाल निशान लगाए गए थे। इसके बाद से ही लोग प्रदर्शन कर रहे थे। पंतनगर में सोमवार को स्थानीय लोगों ने गांधीगीरी अपनाते हुए अपने मकान को बचाने के लिए प्रदर्शन किया। लखनऊ के पंतनगर फेज 2 में रहने वाली महिलाओं ने महात्मा गांधी के तीन बंदर के तर्ज पर शांति प्रदर्शन कर बुलडोजर कार्रवाई का विरोध किया। लोगों ने अपने घरों के बाहर रजिस्ट्री के पेपर चिपका दिए। इसके साथ ही दाखिल खारिज, बिजली का बिल, हाउस टैक्स आदि का हवाला देकर ये लोग प्रशासन की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। 

बच्चों ने सीएम योगी से लगाई थी गुहार
इन लोगों ने कहा कि बस्ती अवैध है तो हम भी अवैध हैं। हमारे आधार कार्ड, वोटर आईडी अवैध हैं। हमने जिन विधायक, सांसद, पार्षद, मेयर को वोट दिया है, उनका निर्वाचन अवैध है। सोमवार को इस क्षेत्र के बच्चे एक बार फिर प्रदर्शन में शामिल हुए। ये बच्चे स्कूल से लौटने के बाद अपने मां बाप के साथ प्रदर्शन में बैठे और कहा कि सरकार को हमारी बात सुननी चाहिए। हम नहीं चाहते हैं हमारा घर टूटे। हम इसे टूटने नहीं देंगे। बच्चों ने बताया​ कि उनके घरों के बाहर मकान के पेपर की कॉपी चिपकाई गई है। उनका घर अवैध नहीं है। बच्चों ने सीएम योगी से उनका मकान नहीं तोड़े जाने की गुहार लगाई थी और वहीं मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद स्थानीय लोगों ने जैसे ही इस फैसले की जानकारी अपने परिजनों को दी, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ का इस बात के लिए आभार जताया है। 

कुकरैल नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिह्नांकन
कुकरैल नदी को प्रदूषण मुक्त एवं पुर्नजीवित करने के सम्बन्ध में सिंचाई विभाग ने बीते दिनों एनजीटी के आदेशों के क्रम में नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिह्नांकन किया है। नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) की अधिसूचना-2016 के क्रम में ये काम किया जा रहा है। कुकरैल नदी के दो प्लेन चिन्हिृत किये गये हैं। पहला, नदी तल और दूसरा फ्लड प्लेन जोन। रिवर बेड लगभग 35 मीटर चौड़ाई में तथा फ्लड प्लेन जोन नदी किनारे से 50 मीटर तक सिंचाई विभाग द्वारा चिन्हिृत किया गया है। कतिपय व्यक्तियों द्वारा फ्लड प्लेन जोन के चिह्नांकन के सम्बन्ध में कई मिथ्या तथ्यों को प्रचारित किया जा रहा था, जिसे लेकर स्थानीय जनता में भय और भ्रम का माहौल था।

Also Read

यूपी में पांच पीपीएस अफसरों का तबादला, योगेन्द्र कुमार बने डीएसपी अयोध्या

14 Sep 2024 07:54 PM

लखनऊ PPS Transfer : यूपी में पांच पीपीएस अफसरों का तबादला, योगेन्द्र कुमार बने डीएसपी अयोध्या

उत्तर प्रदेश शासन ने प्रांतीय पुलिस सेवा के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) स्तर के पांच अफसरों का शनिवार रात तबादला कर दिया। और पढ़ें