दुधवा नेशनल पार्क में मिलेंगी नई सुविधाएं : जिप्सी, हाथी और नेचर गाइड के साथ सफारी का लुत्फ उठाने को हो जाएं तैयार

जिप्सी, हाथी और नेचर गाइड के साथ सफारी का लुत्फ उठाने को हो जाएं तैयार
UPT | दुधवा नेशनल पार्क

Oct 24, 2024 12:35

पिछले साल, सत्र की अवधि को बढ़ाकर 25 जून तक किया गया था और इस साल बरसात के जल्दी समाप्त होने के कारण सत्र की शुरुआत निर्धारित तिथि से पहले हो रही है...

Oct 24, 2024 12:35

Short Highlights
  •  6 नवंबर से होगा शुरू  पर्यटन सत्र
  •  दुधवा में सैलानियों के मिलेंगि लिए नई व्यवस्थाएं
  •  20 बाघों का होगा दीदार
Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में स्थित, दुधवा टाइगर रिजर्व का 2024-25 का पर्यटन सत्र छह नवंबर से शुरू होने जा रहा है। इस बार, समय से पहले ही पर्यटन सत्र की शुरुआत की जा रही है, जिससे सैलानियों को जल्दी जंगल सफारी का अनुभव मिल सके। पिछले साल, सत्र की अवधि को बढ़ाकर 25 जून तक किया गया था और इस साल बरसात के जल्दी समाप्त होने के कारण सत्र की शुरुआत निर्धारित तिथि से पहले हो रही है।

नए सत्र की तैयारियां पूरी
टाइगर रिजर्व प्रशासन ने इस सत्र की तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। क्षेत्र के अधिकारी, एफडी ललित कुमार वर्मा ने कहा कि सैलानियों के भ्रमण के लिए जिप्सी, हाथी और नेचर गाइड की व्यवस्था की गई है। इससे, सैलानी जंगल की विविधता का आनंद ले सकेंगे। वहीं, डिप्टी डायरेक्टर डॉ. रंगाराजू टी. ने बताया कि सत्र के समय को छह नवंबर से शुरू करने का निर्णय लखनऊ के प्रधान मुख्य वन संरक्षक संजय श्रीवास्तव के निर्देश पर लिया गया है। आदेश प्राप्त होने के बाद, पार्क प्रशासन सड़कों और अन्य बुनियादी कार्यों को पूरा करने में जुटा है ताकि सैलानियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।



जिप्सी में प्राथमिक चिकित्सा किट रखने के निर्देश
इस बार दुधवा नेशनल पार्क में सैलानियों को प्राथमिक चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। पार्क प्रशासन ने गाइडों को फर्स्ट एड प्रशिक्षण दिया है और उन्हें जिप्सी में प्राथमिक चिकित्सा किट रखने के निर्देश दिए हैं। इससे सैलानियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी।

सैलानियों को मिलेगा रोमांचक अनुभव
सैलानियों को न केवल रोमांचक अनुभव प्रदान करने के लिए, बल्कि उन्हें वन्यजीवों के बारे में जागरूक करने के लिए गाइडों द्वारा विभिन्न कहानियां भी सुनाई जाएंगी। इनमें बाघों, सरीसृपों और एक सींग वाले गैंडे के बारे में जानकारी शामिल होगी। गाइडों द्वारा अन्य जानकारी भी प्रदान की जाएगी, जो सैलानियों के अनुभव को और भी समृद्ध बनाएगी।

चेकिंग के बाद मिलेगी एंट्री
साथ ही पार्क प्रशासन ने यह भी सुनिश्चित किया है कि पर्यटकों के लिए प्लास्टिक और पॉलिथीन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। प्लास्टिक की बोतल और पॉलीथीन का प्रयोग न करने के लिए प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। दुधवा में प्रवेश करने वाले सैलानियों की चेकिंग की जाएगी ताकि वे जंगल भ्रमण के दौरान पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें।

मोहम्मदी रेंज का भी कर सकेंगे दीदार
इसके अलावा, दक्षिण खीरी वन प्रभाग के मोहम्मदी (महेशपुर) रेंज का नया पर्यटन सत्र भी छह नवंबर से शुरू होगा। इस सत्र में पर्यटक नई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिनमें स्वागत कक्ष, रेस्ट हाउस, चार मचान, शौचालय और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। साथ ही कैंटीन और सेविनियर शॉप की भी सुविधा मिलेगी। यहां सैलानी जिप्सी में यात्रा कर अद्भुत वन्यजीवों और प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव कर सकेंगे, जबकि जंगल की खूबसूरती में खो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Lucknow News : जनेश्वर मिश्र पार्क में कर सकेंगे बोटिंग, संडे बाजार खोलने की तैयारी

Also Read

दिव्यांगों ने भाजपा प्रदेश कार्यालय का किया घेराव, नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग

25 Oct 2024 01:09 PM

लखनऊ Lucknow News : दिव्यांगों ने भाजपा प्रदेश कार्यालय का किया घेराव, नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग

नियुक्ति पत्र दिए जाने की मांग को लेकर दिव्यांगों ने शुक्रवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया। और पढ़ें