Lakhimpur Kheri News : फील्ड डायरेक्टर ने बाघ प्रभावित क्षेत्र इमलिया और घरथनियां का किया निरीक्षण

फील्ड डायरेक्टर ने बाघ प्रभावित क्षेत्र इमलिया और घरथनियां का किया निरीक्षण
UPT | गांव में लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी

Sep 06, 2024 19:23

बाघ प्रभावित क्षेत्र में मानव वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम हेतु शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। वन्यजीव के प्रति जागरूक करने एवं घटनाओं को...

Sep 06, 2024 19:23

Lakhimpur Kheri News : दक्षिण खीरी वन प्रभाग की मोहम्मदी रेंज के अन्तर्गत बाघ प्रभावित क्षेत्र ग्राम इमलिया, घरथनियां एवं समीपवर्ती ग्रामों का निरीक्षण ललित कुमार वर्मा, फील्ड डायरेक्टर दुधवा, लखीमपुर खीरी द्वारा किया गया। फील्ड डायरेक्टर ने बाघ को रेस्क्यू के लिए तैनात टीमों सेे रेक्यू ऑपरेशन की समीक्षा की। प्रभावित क्षेत्र में रेस्क्यू के लिए लगाये गये कैमरों और मिले पगमार्क के अनुसार बाघ इमलिया, घरथनियां के अन्तर्गत गन्नें के खेतों में विचरण कर रहा है। बाघ की मूवमेंट सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय देखने को मिल रही है।



बाघ प्रभावित क्षेत्र बलारपुर एवं बंजरियां गोष्ठियों का आयोजन
प्रभावित क्षेत्र में वनकर्मियों द्वारा किसानों को सूर्यास्त के बाद अथवा सूर्योदय से पूर्व किसानों को खेत में न जाने का अनुरोध किया गया है। गत दिवस में हुई बारिश के कारण हुआ पहुंच मार्ग खराब हो गये थे। कच्चे मार्ग और मेड़ों के सूखने पर ट्रैंक्यूलाइजेशन अभियान में तेजी आयी है। बाघ को रेस्क्यू करने हेतु डॉ0 दक्ष गंगवार, पषु चिकित्सक वनकर्मियों के साथ क्षेत्र की निरन्तर गश्त कर रहे हैं। गोला रेंज के अन्तर्गत बाघ प्रभावित क्षेत्र बलारपुर एवं बंजरियां गोष्ठियों का आयोजन किया गया। बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामवासियों ने भाग लिया। मानव वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम हेतु वनकर्मियों ने ग्रामवासियों के बीच वन्यजीवों के पगचिन्हों की पहचान एवं वन्यजीव के देखे जाने पर बतरने वाली सावधानियों पर विस्तृत चर्चा की।

वन्यजीवों के प्रति बच्चों को जागरूक करेंगे शिक्षक
बाघ प्रभावित क्षेत्र में मानव वन्यजीव संघर्ष की रोकथाम हेतु शिक्षा विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। वन्यजीव के प्रति जागरूक करने एवं घटनाओं को न्यून करने के प्रयास के अन्तर्गत विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। शिक्षक बच्चों को शिक्षा देने के साथ वन्यजीवों के प्रति जागरूक करेंगे। अभियान के माध्यम से बच्चे वन्यजीवों के स्वभाव, उनकी भूमिका परिचित होंगे। साथ ही वन क्षेत्र से बाहर आने पर अपनाये जाने वाले बचाव कार्य की बारिकियों से परचित होंगे। यह अभियान जनपद के समस्त वन्यजीव प्रभावित क्षेत्र के विद्यालयों में चलाया जाएगा।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें