भयावह घटना : 12 वर्षीय लड़की को मगरमच्छ ने झोपड़ी से खींचा, 12 घंटे बाद क्षत-विक्षत अवस्था में मिला शव

12 वर्षीय लड़की को मगरमच्छ ने झोपड़ी से खींचा, 12 घंटे बाद क्षत-विक्षत अवस्था में मिला शव
UPT | सांकेतिक फोटो

Sep 03, 2024 02:25

लखीमपुर खीरी के ईसानगर थाना क्षेत्र के पचासा मजरा ओझापुरवा गांव में एक 12 वर्षीय लड़की को मगरमच्छ ने सोतिया नाले से खींच ले जाने के बाद, उसका अधखाया शव 12 घंटे बाद बरामद हुआ।

Sep 03, 2024 02:25

Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी के ईसानगर थाना क्षेत्र के पचासा मजरा ओझापुरवा गांव में एक 12 वर्षीय लड़की को मगरमच्छ ने सोतिया नाले से खींच ले जाने के बाद, उसका अधखाया शव 12 घंटे बाद बरामद हुआ। इस दर्दनाक घटना ने स्थानीय समुदाय में गहरा सदमा छोड़ दिया है।

सोतिया नाले से निकले मगरमच्छ ने अचानक किया हमला 
शेखर, जो धौरहरा थाना ईसानगर क्षेत्र के पचासा मजरा ओझापुरवा गांव के निवासी हैं, की 12 वर्षीय बेटी रूपा देवी रविवार शाम अपने घर के बाहर झोपड़ी में बैठी थी। तभी सोतिया नाले से निकलने वाला एक मगरमच्छ अचानक रूपा पर हमला कर गया। लड़की को पानी में खींच ले जाने के इस प्रयास ने घर में चीख-पुकार मचा दी और ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठी हो गई।

घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची
घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और लड़की की खोज शुरू कर दी। पूरे दो घंटे की खोजबीन के बाद सोमवार सुबह रूपा का अधखाया शव बहराइच जिले के मोतीपुर रेंज क्षेत्र के नाले से बरामद किया गया। शव मिलने के बाद परिवार में भारी दुख और चिंता छा गई।

वन विभाग ने तुरंत ही प्रभावित परिवार को 10 हजार रुपये की तत्काल आर्थिक सहायता राशि प्रदान की
क्षेत्रीय वनाधिकारी नृपेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि वन विभाग ने तुरंत ही प्रभावित परिवार को 10 हजार रुपये की तत्काल आर्थिक सहायता राशि प्रदान की है। इसके साथ ही, परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कुल पांच लाख रुपये की अतिरिक्त सहायता राशि भी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। वन विभाग ने इस प्रकार की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सोतिया नाले के आसपास सुरक्षा इंतजामों को मजबूत करने का वादा किया है।

इस घटना ने स्थानीय समाज में गहरा सदमा छोड़ा है और लोगों ने वन विभाग की तत्परता की सराहना की है। परिजनों ने वन विभाग से आगे भी ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए और अधिक कदम उठाने की अपील की है। समाज में मगरमच्छों की बढ़ती संख्या और उनकी खतरनाक प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए, स्थानीय प्रशासन को ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए और प्रभावी उपाय करने की जरूरत पर बल दिया जा रहा है।

वन विभाग ने ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सख्त निगरानी और सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाने का निर्णय लिया
रूपा देवी की मौत ने समुदाय को एक बार फिर यह याद दिलाया है कि वन क्षेत्रों में सुरक्षा कितना महत्वपूर्ण है। वन विभाग ने भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सख्त निगरानी और सुरक्षा इंतजामों को बढ़ाने का निर्णय लिया है, ताकि अन्य बच्चों और परिवारों को ऐसी दुखद घटनाओं से बचाया जा सके। इस दर्दनाक घटना ने न केवल रूपा के परिवार को अपार क्षति पहुंचाई है, बल्कि पूरे क्षेत्र में वन विभाग की जिम्मेदारियों और सुरक्षा उपायों की महत्ता को भी उजागर किया है। समाज में इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए सभी संबंधित संस्थाओं को मिलकर काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है। 

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें