Voter List : यूपी में मतदाता सूची से कैसे कटे लाखों नाम? भाजपा ने चुनाव सेल को सौंपी जांच

यूपी में मतदाता सूची से कैसे कटे लाखों नाम? भाजपा ने चुनाव सेल को सौंपी जांच
UPT | Voter List

Jul 19, 2024 14:02

उत्तर प्रदेश की मतदाता सूची से लाखों नाम गायब हो गए, जिसने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चिंता में डाल दिया है।

Jul 19, 2024 14:02

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के बाद एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। प्रदेश की मतदाता सूची से लाखों नाम गायब हो गए, जिसने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को चिंता में डाल दिया है। यह मामला तब और गंभीर हो गया जब यह पता चला कि ये नाम मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद और राजनीतिक दलों को इसकी प्रति देने के बाद गायब हुए।

ये भी पढ़ें : आज की सबसे बड़ी खबर : पूरे प्रदेश में कावड़ मार्ग के दुकानदारों को लिखना होगा अपना नाम

भाजपा के लिए बनी चिंता का विषय
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय नेतृत्व को एक रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि कैसे कई मतदान केंद्रों पर, जब लोग वोट डालने पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि उनके नाम के आगे 'डिलीटेड' लिखा हुआ है। यह स्थिति पार्टी के लिए चिंता का विषय बन गई है, क्योंकि इससे न केवल मतदान प्रक्रिया प्रभावित हुई, बल्कि पार्टी के संभावित वोट बैंक को भी नुकसान पहुंचा।



प्रतापगढ़ सीट से 64,000 नाम कटने का दावा
इस मामले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कई भाजपा उम्मीदवारों ने इसकी शिकायत पार्टी अध्यक्ष से की है। प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़े संगमलाल गुप्ता ने एक रिपोर्ट पेश की, जिसमें उन्होंने दावा किया कि उनके क्षेत्र में लगभग 64,000 नाम ऐसे थे जो मतदान केंद्र की सूची में डिलीटेड दिखाए गए। उन्होंने आरोप लगाया कि ये अधिकांश पार्टी समर्थक मतदाता थे, जो वोट नहीं डाल पाए। यह बात उस समय और भी ध्यान देने योग्य हो जाता है जब इस सीट पर जीत-हार का अंतर मात्र 66,206 वोटों का था।

ये भी पढ़ें : गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा : पटरी से उतरे डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे, 4 यात्रियों की मौत, 25 घायल

चुनाव सेल को सौंपी जांच
भाजपा ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए अपने प्रदेश चुनाव सेल को जांच का जिम्मा सौंपा है। पार्टी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर यह सब कैसे और क्यों हुआ। विशेष रूप से, पार्टी इस बात से चिंतित है कि क्या चुनाव प्रक्रिया में शामिल किसी व्यक्ति या समूह ने जानबूझकर ऐसा किया है।

Also Read

राकेश टिकैत बोले- अन्नदाता की नहीं सुन रही सरकार,  एक महीने में 10 बड़ी पंचायत का एलान

6 Oct 2024 06:47 PM

लखनऊ इको गार्डन में किसान महापंचायत : राकेश टिकैत बोले- अन्नदाता की नहीं सुन रही सरकार, एक महीने में 10 बड़ी पंचायत का एलान

राजधानी के इको गार्डन में रविवार को किसान महापंचायत हुई। इस दौरान किसानों ने गन्ना भुगतान, मुफ्त बिजली और आवारा पशुओं की समस्या सहित विभिन्न मांगों को लेकर अपनी लड़ाई तेज करने का संकल्प लिया। और पढ़ें