Price of houses in Avas Vikas : यूपी में महंगी हुई जमीन, आवास विकास ने 16% तक बढ़ा दी कीमतें

यूपी में महंगी हुई जमीन, आवास विकास ने 16% तक बढ़ा दी कीमतें
UPT | symbolic

Jun 15, 2024 14:14

जमीन की कीमतें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। प्रदेश के उन शहरों की योजनाओं में कीमतें बढ़ी हैं जहां आवास विकास के पास जमीनें है। जिसमें लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, प्रयागराज और अयोध्या शामिल हैं।

Jun 15, 2024 14:14

Lucknow News : यूपी आवास विकास परिषद (Housing Development Council) ने अपनी विभिन्न योजनाओं में जमीन की कीमतें बढ़ा दी हैं। इनमें तीन से लेकर लगभग 16 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। जो तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। आवास विकास लखनऊ की अवध विहार, वृन्दावन और गोकुल ग्राम बीबी खेड़ा योजना में भूखण्डों की कीमतें बढ़ाई गई हैं। कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज, वाराणसी, बस्ती, गोरखपुर, सुल्तानपुर, झांसी, इटावा और अलीगढ़ सहित कई शहरों में कीमतें बढ़ाई गई हैं।

जमीन की कीमतें बढ़ाने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी
आवास विकास ने पहले अप्रैल में ही जमीन की कीमतें बढ़ाने की तैयारी की थी। लेकिन आचार संहिता लागू हो जाने की वजह से बढ़ोत्तरी नहीं हो पाई। लेकिन अब तीन से लेकर लगभग 16 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। जो तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। आवास विकास लखनऊ की अवध विहार, वृन्दावन और गोकुल ग्राम बीबी खेड़ा योजना में भूखण्डों की कीमतें बढ़ाई गई हैं। 

अयोध्या में कम तो लखनऊ अधिक बढी कीमतें
दरअसल, इसके लिए गठित कमेटी की बैठक 13 जून को हुई थी। जिसमें जमीन की कीमतें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। प्रदेश के उन शहरों की योजनाओं में कीमतें बढ़ी हैं जहां आवास विकास के पास जमीनें है। जिसमें लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, प्रयागराज और अयोध्या शामिल हैं। अयोध्या योजना में बहुत ही कम बढ़ोत्तरी की बात कही गई है। लखनऊ की अवध विहार और वृन्दावन योजना में ही अधिकतम बढ़ोत्तरी हुई है। 

फ्लैट की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई
बता दें कि फिलहाल, रिक्त भूखण्डों व जमीनों की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। फ्लैट की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की हुई है। फ्लैटों में छूट दी जाएगी। पूर्व में फ्लैटों में जो छूट चल रही थी वह बरकरार रहेगी। रिक्त फ्लैटों की के लिए फिर से बुकिंग खोली जा रही है।

Also Read

जमीनों के पट्टे के मामले में IAS ऑफिसर देवीशरण उपाध्याय संस्पेंड, जुलाई 2022 में प्रयागराज में दी गई थी तैनाती 

16 Jul 2024 01:49 AM

लखनऊ Lucknow News : जमीनों के पट्टे के मामले में IAS ऑफिसर देवीशरण उपाध्याय संस्पेंड, जुलाई 2022 में प्रयागराज में दी गई थी तैनाती 

यूपी की योगी सरकार ने IAS ऑफिसर देवीशरण उपाध्याय को संस्पेंड कर दिया है। उन्हें पिछले दिनों सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद, प्रयागराज (Member Judicial Revenue Council) के पद से हटाते हुए... और पढ़ें