सेहत का ख्याल : बढ़ती गर्मी के बीच इस्लामिक सेंटर ने खोले सभी के लिए द्वार, मेडिकल कैंप में पहुंचे कई धर्मों के लोग

बढ़ती गर्मी के बीच इस्लामिक सेंटर ने खोले सभी के लिए द्वार, मेडिकल कैंप में पहुंचे कई धर्मों के लोग
UPT | लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

May 05, 2024 19:44

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि अपनी सेहत की हिफाजत करना हम सब के लिए बहुत जरूरी है।

May 05, 2024 19:44

Lucknow News : मई का महीना शुरू होते ही गर्मी अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है। एक तरफ लू के थपेड़े और दूसरी तरफ आसमान से बरसती आग लोगों का जीना मुहाल कर रही है। बढ़ते तापमान के चलते बीमारियां भी तेज़ी से बढ़ रही है। ऐसे में इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने धर्म और जात की दीवारें तोड़ते हुए एक बार फिर ईदगाह लखनऊ में मेडिकल कैंप लगाकर सभी मजहब के लोगों को निशुल्क सेवा मुहैया कराई।
 
इस खास मौके पर बोलते हुए ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि अपनी सेहत की हिफाजत करना हम सब के लिए बहुत जरूरी है। जब हमारी सेहत अच्छी होगी तो हम काम भी अच्छी तरह से अंजाम दे पायेंगे। चाहे वह इबादत हों या दुनिया के काम काज। मौलाना ने कहा कि खुदा पाक के बन्दों पर शफकत व मोहब्बत करना, जरूरतमंदों की मदद करना और परेशान लोगों को सहारा देना इस्लामी शिक्षा, हिदायत और आदेश हैं। उन्होंने कहा कि खुश नसीब हैं वह लोग जो खुदा के बंदों के काम आते हैं।
 
रविवार को मेदांता अस्पताल लखनऊ और इस्लामिक सेन्टर के सौजन्य से ईदगाह लखनऊ में निःशुल्क चिकित्सा कैम्प आयोजित हुआ। मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने इस दौरान कहा कि इस निःशुल्क चिकित्सा कैम्प की शुरुआत साल 2000 के जनवरी महीने में वालिद मरहूम मौलाना मुफ्ती अबू तय्यब अहमद मियाँ फरंगी महली की सरपरस्ती में हुई थी। आज 176वें कैम्प है जो हर महीने की पहली इतवार को लगता है। अब तक इन मेडिकल कैम्प से बिना किसी भेद भाव के हजारों लोग फायदा उठा चुके हैं।
 
उन्होने कहा कि रसूल पाक की सीरत मुबारक पर अमल करते हुए हम सबको अपनी हैसियत भर परेशान हाल और जरूरत मन्द लोगों की सहायता करना चाहिए। इस कैम्प में मेदांता अस्पताल के हड्डी रोग विशेषक्ष के डायरक्टर आर्थोपेडिक्स डाक्टर सैफ एन शाह, लिवर रोग विशेषक्ष डा० विवेक गुप्ता सीनियर कंसल्टेंट लिवर ट्रांसप्लांट एवं सर्जरी, सामान्य रोग विशेषक्ष डॉ. अरविंदर गांधी कंसलटेंट इंटरनल मेडिसिन ने रोगियों के ब्लड प्रेशर, शूगर, ईसीजी जैसी जांचे की गई। इसके साथ ही रोगियों को उनके इलाज के सुझाव दियें गए। इस कैम्प में आँखों के प्रख्यात सर्जन डॉक्टर और बेग आई हास्पिटल के मालिक असलम बेग ने रोगियों की आँखों की भी जाँच की और उनको उचित उपाय बताये। इस निशुल्क कैम्प में काइंड हास्पिटल्ल के डायरेक्टर और प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर शारिक हबीब की हिदायत पर उनकी टीम भी मौजूद रही।

Also Read

मायावती ने बसपा की विफलता का ठीकरा जाटों के सिर पर फोड़ा, जानें क्या बोलीं पार्टी प्रमुख

8 Oct 2024 10:55 PM

लखनऊ हरियाणा विधानसभा चुनाव : मायावती ने बसपा की विफलता का ठीकरा जाटों के सिर पर फोड़ा, जानें क्या बोलीं पार्टी प्रमुख

बहुजन समाज पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इंडियन नेशनल लोकदल से गठबंधन किया था। बसपा ने 37 और इनेलो ने 53 सीटों पर लड़ने का फैसला किया था। लेकिन ये गठबंधन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया। और पढ़ें