Lucknow News : अमौसी एयरपोर्ट का लगातार हो रहा विस्तार, नए टर्मिनल में फ्लाइटें हुईं शिफ्ट

अमौसी एयरपोर्ट का लगातार हो रहा विस्तार, नए टर्मिनल में फ्लाइटें हुईं शिफ्ट
UPT | अमौसी एयरपोर्ट

Jun 23, 2024 16:36

अमौसी एयरपोर्ट का लगातार विस्तार हो रहा है। अब 500 मीटर तक रनवे की लंबाई बढ़ाई जाएगी। नए टर्मिनल में घरेलू विमान शिफ्ट होने के बाद अब रनवे की लंबाई बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है...

Jun 23, 2024 16:36

Short Highlights
  • लखनऊ एयरपोर्ट पर टर्मिनल टी-थ्री बनकर तैयार
  • यूरोप, अमेरीका की उड़ानें होंगी शुरू
Lucknow News : अमौसी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानों की शिफ्टिंग के बाद, अब एयरपोर्ट प्रशासन ने अपना पूरा ध्यान रनवे की लम्बाई बढ़ाने पर लगा दिया है। वर्तमान में 2700 मीटर लंबे रनवे को 3500 मीटर तक बढ़ाने की योजना है। इससे बड़े विमानों को उतारने और उड़ानों के विस्तार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके जरिए, लखनऊ से यूरोप और अमरीका के लिए नई उड़ानें शुरू की जा सकेंगी।

टर्मिनल टी-थ्री बनकर तैयार
चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट उत्तर भारत का प्रमुख हवाई अड्डा बनकर उभरा है। एयरपोर्ट पर हाल ही में नया टर्मिनल टी-थ्री बनकर तैयार हुआ है, जिस पर घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को शिफ्ट किया जा चुका है। इससे यात्रियों को खासी राहत हो जाएगी। 

रनवे की लम्बाई बढ़ाने का खाका तैयार
एयरपोर्ट के रनवे की लम्बाई बढ़ाने की तैयारी अब तेजी से की जा रही है। वर्ष 2012 में इसकी योजना बनाई गई थी, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच की विवाद के कारण काम अटक गया था। अब फ्लाइटों की शिफ्टिंग के बाद, रनवे की लम्बाई बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। विभिन्न चरणों में हुई वार्ता के बाद, निजी हाथों में जाने से काम में तेजी आई है।

यूरोप, अमेरीका की उड़ानें होंगी शुरू
अमौसी एयरपोर्ट की वर्तमान लम्बाई 27 सौ मीटर है, जबकि इसकी लम्बाई पांच सौ मीटर बढ़ाकर 33 सौ मीटर करने की तैयारी है। लम्बाई बढ़ने के बाद जम्बो जेट को यहां उतारा जा सकेगा। साथ ही यूरोप व अमरीका की उड़ानों को शुरू किया जा सकेगा, जबकि अभी लखनऊ से दिल्ली व मुम्बई आदि जगह जाने के बाद यूरोप, अमरीका की फ्लाइटें मिलती हैं।

डबल रनवे बनाने पर विचार
दिल्ली व मुम्बई में दो-दो रनवे हैं। जिनकी लम्बाई 4000 मीटर से अधिक है। चूंकि अमौसी एयरपोर्ट पर एक और टर्मिनल टी-4 को बनाने के लिए पर्यावरण क्लीयरेंस लिया जा चुका है और इसका निर्माण तेजी से प्रारंभ हो रहा है। विमान और यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ, रनवे की आवश्यकता भी बढ़ेगी, और इसके लिए डबल रनवे की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है।

Also Read

पीएम स्वनिधि योजना में पात्रों को दिया जाए कर्ज 

3 Jul 2024 12:55 AM

लखनऊ Lucknow News : पीएम स्वनिधि योजना में पात्रों को दिया जाए कर्ज 

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) मुख्यालय में मंगलवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण वितरण और लाभार्थियों के सामने आने वाली समस्याओं व स्वयं सहायता समूहों के लिए बैंक लिंकेज आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। और पढ़ें