1510 करोड़ में बनेगी अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी : 8 सालों में बनकर होगी तैयार, जानिए कहां खर्च होगा पूरा बजट

8 सालों में बनकर होगी तैयार, जानिए कहां खर्च होगा पूरा बजट
UPT | 1510 करोड़ में बनेगी अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी।

Jun 27, 2024 22:38

सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट अंर्तराष्ट्रीय फिल्म सिटी आकार ले रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के तहत नोएडा के सेक्टर 21 में बनने वाली यह फिल्म सिटी 8 वर्षों में पूरी तरह बनकर तैयार होगी

Jun 27, 2024 22:38

Lucknow/Noida News : सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट अंर्तराष्ट्रीय फिल्म सिटी आकार ले रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के तहत नोएडा के सेक्टर 21 में बनने वाली यह फिल्म सिटी 8 वर्षों में पूरी तरह बनकर तैयार होगी। गुरुवार को फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली बोनी कपूर और आशीष भूटानी की कंपनी बेब्यू प्रोजेक्ट एलएलपी और यीडा के बीच कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हुए। इस अवसर पर यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरूणवीर सिंह समेत कई प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

बोनी कपूर पहुंचे ग्रेटर नोएडा
बताया जा रहा है कि पहले चरण में तीन साल के अंदर यहां फिल्मों से संबंधित फैसिलिटीज और फिल्म इंस्टीट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 1510 करोड़ रुपये का खर्चा किया जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर-21 में प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर गुरुवार को समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए ग्रेटर नोएडा पहुंचे। बोनी कपूर ने फिल्म सिटी बनाने को लेकर यमुना विकास प्राधिकरण के द्वारा दिए गए समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें इस बात का जिक्र किया गया है  कि बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर योगी आदित्यनाथ के सपनों को पूरा करने वाली फिल्म सिटी को बनाएंगे।



इसने सालों में होगी बनकर तैयार
यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी के पूरे प्रोजेक्ट को 8 सालों में पूरा किया जाएगा। वहीं फिल्म फैसिलिटीज और फिल्म इंस्टीट्यूट के लिए 3 साल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर कुल 1510 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। बता दें कि यह परियोजना न केवल फिल्म उद्योग को बढ़ावा देगी, बल्कि रोजगार सृजन और पर्यटन को भी प्रोत्साहित करेगी। इससे उत्तर प्रदेश में मनोरंजन क्षेत्र के विकास की नई संभावनाएं खुलेंगी।

यह भी पढ़ें- Big Breaking : ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी के समझौते पत्र पर बोनी कपूर ने किया दस्तखत, योगी के सपने को करेंगे पूरा

फिल्म सिटी का विवरण
  • स्थान : यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक क्षेत्र, सेक्टर 21
  • लागत : 1510 करोड़ रुपये
  • समयसीमा : कुल 8 वर्ष, पहला चरण 3 वर्ष में
  • निर्माणकर्ता : बेब्यू प्रोजेक्ट एलएलपी
परियोजना की प्रमुख विशेषताएं
  • कुल लागत : 1510 करोड़ रुपये
  • प्रारंभिक दो वर्षों में : 50 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष
  • तृतीय वर्ष में : 75 करोड़ रुपये
  • चौथे से आठवें वर्ष तक : 100 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष
खर्च का विभाजन
  • फिल्मिंग कंपोनेंट्स : 832.91 करोड़ रुपये
  • हॉस्पिटैलिटी : 373.93 करोड़ रुपये
  • सर्विस एकमोडेशन : 315.07 करोड़ रुपये
  • कार्यालय : 109.60 करोड़ रुपये
  • इंफ्रास्ट्रक्चर : 76.44 करोड़ रुपये
230 एकड़ क्षेत्र में फिल्म सिटी का निर्माण
भूमि की बात करें तो कुल 230 एकड़ क्षेत्र में फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 135 एकड़ क्षेत्र में फिल्मिंग फैसिलिटी विकसित की जाएगी। वहीं, 21 एकड़ क्षेत्र में फिल्म इंस्टीट्यूट बनेगा। इस तरह कुल 156 एकड़ में फिल्मिंग कंपोनेंट्स को विकसित किया जाएगा। वहीं शेष 75 एकड़ में कॉमर्शियल कंपोनेंट्स स्थापित किए जाएंगे। इनमें सर्विस एकमोडेशन 57 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी-डॉर्मिटरीज 2.37 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी-अपस्केल 5.15 एकड़ में, हॉस्पिटैलिटी अपर अपस्केल में 3.60 एकड़ में, एफएंडबी फोकस्ड रिटेल डेवलपमेंट 5.15 एकड़ में और कॉमर्शियल ऑफिस 2.37 एकड़ में निर्मित होगा।

यह भी पढ़ें-  ग्रेटर नोएडा में होगी फिल्म शूट : बोनी कपूर ने किया एलान, 6 महीनों में शुरू होगी इस मूवी की शूटिंग

वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी बनाने का वादा
साइनिंग सेरेमनी के दौरान मशहूर फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि ये जो फिल्म सिटी का काम हो रहा है, हमारी तैयारी इसकी साइनिंग से पहले ही शुरू हो चुकी है। हाल ही में मैं लंदन और एलए गया और वहां काफी स्टूडियोज का अवलोकन किया। जो नए स्टूडियोज बने हैं, वहां किस तरह की नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है, इसका भी जायजा लिया। यूपी में बन रही यह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी पूरी तरह वर्ल्ड क्लास होगी। वहीं यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि फिल्म सिटी की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए हम इसके एक्सेस का पूरा ध्यान रख रहे हैं। फिल्म सिटी में बड़े-बड़े सेट लगाने के लिए बड़ी गाड़ियों का आवागम होगा, इसको देखते हुए यमुना अथॉरिटी ने 75 मीटर इंटरलिंक लेन बनाने का निर्णय लिया है। इसकी प्लानिंग हमने कर ली है, इसका सारा व्यय प्राधिकरण ही करेगा। यमुना प्राधिकरण का स्वभाव है कि वो अपने निवेशकों को नहीं मांगने पर भी उनकी सुविधा के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करता है।

Also Read

इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

3 Jul 2024 01:50 PM

लखनऊ न्यूनतम पेंशनरों के लिए सीएम योगी का बड़ा फैसला : इसने रुपये से कम नहीं होगी पेंशन, मिलेगा एरियर

उत्तर प्रदेश में सरकार ने न्यूनतम पेंशनरों को राहत दी है। जो लोग शासन से निर्धारित न्यूनतम पेंशन 9000 रुपये से कम पा रहे हैं, उन्हें पुनरीक्षित पेंशन मिलेगी... और पढ़ें