Lucknow News : माफिया मुख्तार अंसारी की 12 करोड़ की संपत्तियां सरकारी घोषित, बेटों की अपील खारिज

माफिया मुख्तार अंसारी की 12 करोड़ की संपत्तियां सरकारी घोषित, बेटों की अपील खारिज
UPT | माफिया मुख्तार अंसारी

Sep 11, 2024 21:20

उत्तर प्रदेश में माफिया मुख्तार अंसारी की गाजीपुर स्थित 12 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को अब सरकारी संपत्ति के रूप में मान्यता दे दी गई है।

Sep 11, 2024 21:20

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में माफिया मुख्तार अंसारी की गाजीपुर स्थित 12 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को अब सरकारी संपत्ति के रूप में मान्यता दे दी गई है। आयकर विभाग द्वारा बीते वर्ष इन बेनामी संपत्तियों को जब्त करने के फैसले पर हाल ही में निर्णायक प्राधिकारी कार्यालय ने मुहर लगाई है। इसके साथ ही मुख्तार अंसारी के बेटों अब्बास और उमर द्वारा दायर की गई अपील को भी खारिज कर दिया गया है।

मुख्तार की संपत्तियां सरकारी घोषित
माफिया मुख्तार अंसारी की मृत्यु इसी साल मार्च में हुई थी, उनपर बेनामी संपत्तियों का मामला लंबे समय से चल रहा था। आयकर विभाग की बेनामी निषेध इकाई के तत्कालीन उपनिदेशक ध्रुवपुरारी सिंह के निर्देश पर अप्रैल 2023 में मुख्तार अंसारी की गाजीपुर स्थित 12.10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को जब्त किया गया था। ये संपत्तियां गाजीपुर के कपूरपुर मौजा इलाके में स्थित थीं और मुख्तार ने इन्हें अपने करीबी रियल एस्टेट कारोबारी गणेश दत्त मिश्रा के नाम से खरीदी थी।



गणेश दत्त मिश्रा के नाम पर खरीदी गईं संपत्तियां
आयकर विभाग की जांच में पता चला कि गणेश दत्त मिश्रा और उनके पिता शिवशंकर मिश्रा के नाम से कई बेनामी संपत्तियां खरीदी गई थीं। गाजीपुर पुलिस द्वारा आयकर विभाग को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार, गणेश दत्त मिश्रा ने सुषमा श्रीवास्तव और गीता राय से भूमि खरीदी थी, लेकिन भुगतान के लिए इस्तेमाल किए गए चेक कभी भुनाए ही नहीं गए। जांच में यह सामने आया कि ये भूमि असल में मुख्तार अंसारी की थी, जिसे उसने गणेश मिश्रा के नाम करवा लिया था।

आयकर विभाग की जांच और पूछताछ
आयकर विभाग ने गणेश दत्त मिश्रा को पूछताछ के लिए तलब किया था, लेकिन वह पेश नहीं हुआ। इसके बाद आयकर विभाग ने गाजीपुर पुलिस से गणेश दत्त को हिरासत में लेकर पेश कराने का अनुरोध किया। इसके बाद उसे लगातार दो दिन तक पूछताछ की गई, जिसके परिणामस्वरूप संपत्तियों को सरकारी संपत्ति घोषित कर दिया गया। मुख्तार अंसारी के परिवार द्वारा दायर की गई अपील भी अस्वीकार कर दी गई है।

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें