Margdarshi App : अब एक क्लिक पर यूपी रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन, ट्रेन की तरह ट्रैकिंग सुविधा

अब एक क्लिक पर यूपी रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन, ट्रेन की तरह ट्रैकिंग सुविधा
UPT | Margdarshi App

Jun 27, 2024 10:07

राज्य परिवहन निगम जल्द ही एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रहा है, जिसका नाम 'मार्गदर्शी' है। यह ऐप यात्रियों को रोडवेज बसों की रियल-टाइम जानकारी प्रदान करेगा, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित हो जाएगी।

Jun 27, 2024 10:07

Margdarshi App : उत्तर प्रदेश के यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। राज्य परिवहन निगम जल्द ही एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रहा है, जिसका नाम 'मार्गदर्शी' है। यह ऐप यात्रियों को रोडवेज बसों की रियल-टाइम जानकारी प्रदान करेगा, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित हो जाएगी।

ये भी पढ़े : लखनऊ में नाइट सफारी बनाने से पहले कुकरैल नदी को करेंगे जीवित, सीएम योगी का ऐलान

क्या है मार्गदर्शी?
परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने इस नए ऐप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 'मार्गदर्शी' ऐप से यात्री अपने नजदीकी बस स्टॉप का पता लगा सकेंगे और किन्हीं दो बस स्टॉप के बीच चलने वाली बसों की लाइव स्थिति जान सकेंगे। इसके अलावा, ऐप बसों की वर्तमान स्थिति, उनकी गति, और उनके आने-जाने के समय की सटीक जानकारी भी प्रदान करेगा।



ऐप में फीडबैक देने और शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इस ऐप में एक डिजिटल पैनिक बटन भी शामिल किया गया है। यह बटन सीधे डायल 112 आपातकालीन सेवा से जुड़ा होगा, जिससे किसी भी आपात स्थिति में यात्री तुरंत मदद मांग सकेंगे। 'मार्गदर्शी' ऐप यात्रियों को विभाग को फीडबैक देने और शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा भी प्रदान करेगा। इससे परिवहन सेवाओं में सुधार लाने में मदद मिलेगी। यात्री किसी भी बस की लाइव ट्रैकिंग कर सकेंगे, जिससे उन्हें बस स्टैंड पर अनावश्यक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी।

पहले 'यूपी राही' ऐप लॉन्च हुई 
गौरतलब है कि विभाग ने पहले ही 'यूपी राही' नामक एक ऐप लॉन्च किया था, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 मार्च, 2023 को किया था। इस ऐप को अब तक एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। 'यूपी राही' ऐप यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है।

ये भी पढ़े : पति पत्नी की चरित्रहीनता साबित करने के लिए बच्चों का नहीं करा सकता डीएनए टेस्ट

जल्द होगी मास्टर ऐप' लॉन्च
परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि विभाग जल्द ही एक 'मास्टर ऐप' लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस ऐप में 'यूपी राही' और 'मार्गदर्शी' दोनों ऐप्स को एकीकृत किया जाएगा। इससे यात्रियों को सभी सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल सकेंगी। 'मार्गदर्शी' ऐप में एक विशेष सुविधा भी शामिल की गई है। यह सुविधा बड़े आयोजनों, जैसे कुंभ मेला, के दौरान चलने वाली विशेष बस सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। इससे बड़े मेलों और त्योहारों के दौरान यात्रियों को परिवहन की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

घर बैठे जान सकेंगे बसों की स्थिति 
परिवहन निगम के अधिकारियों का मानना है कि इस नए ऐप के लॉन्च होने से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। वे घर बैठे ही बसों की स्थिति जान सकेंगे और उसी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकेंगे। इससे न केवल यात्रियों का समय बचेगा, बल्कि बस स्टैंड पर भीड़ कम होने से व्यवस्था भी बेहतर होगी।

Also Read

अनिल सिंह को CDO महाराजगंज, संतोष राय VC सहारनपुर विकास प्राधिकरण और अनुराग यादव को बनाया गया सचिव कृषि

1 Jul 2024 11:01 AM

लखनऊ 4 IAS अफसरों का तबादला : अनिल सिंह को CDO महाराजगंज, संतोष राय VC सहारनपुर विकास प्राधिकरण और अनुराग यादव को बनाया गया सचिव कृषि

यूपी सरकार ने रविवार देर रात चार IAS अफसरों के ट्रांसफर कर दिए। अनिल कुमार सिंह को CDO महराजगंज बनाया गया। हिमांशु को CDO हापुड़। संतोष कुमार राय को सहारनपुर... और पढ़ें