मायावती का कांग्रेस पर हमला : कहा- 'बुरे दिनों में ही याद आते हैं दलित',पार्टी को बताया आरक्षण विरोधी

कहा- 'बुरे दिनों में ही याद आते हैं दलित',पार्टी को बताया आरक्षण विरोधी
UPT | मायावती

Sep 23, 2024 13:33

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने सोमवार को कांग्रेस सहित अन्य जातिवादी दलों पर तीखा हमला बोला।

Sep 23, 2024 13:33

Lucknow New : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने सोमवार को कांग्रेस सहित अन्य जातिवादी दलों पर तीखा हमला बोला। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान जारी करते हुए आरोप लगाया कि ये पार्टियां अपने बुरे दिनों में ही दलितों को याद करती हैं और अच्छे दिनों में उन्हें दरकिनार कर देती हैं। मायावती ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को दलित और संविधान विरोधी बताया।

मायावती का कांग्रेस पर हमला
मायावती ने कहा कि अब तक हुए राजनीतिक घटनाक्रमों से स्पष्ट होता है कि कांग्रेस और अन्य जातिवादी दल सिर्फ अपने संकट के समय दलितों का सहारा लेने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि जब इन दलों के बुरे दिन आते हैं, तभी उन्हें दलितों को मुख्यमंत्री या संगठन के प्रमुख पदों पर बैठाने की याद आती है। लेकिन जब उनके अच्छे दिन लौट आते हैं, तो वे इन दलित नेताओं को दरकिनार कर देते हैं और उनके स्थान पर जातिवादी नेताओं को प्रमुख पदों पर बैठा देते हैं। मायावती ने हरियाणा की ताजा स्थिति का हवाला देते हुए कहा कि वहां भी दलित नेताओं के साथ यही हो रहा है।
  दलित नेताओं को बाबा साहेब से प्रेरणा लेकर अलग होने की सलाह
मायावती ने दलित नेताओं से अपील की कि वे बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के मार्गदर्शन का पालन करें और ऐसे अपमानजनक हालात से खुद को दूर रखें। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने देश के कमजोर वर्गों के आत्म-सम्मान के लिए अपने केंद्रीय कानून मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। इसी से प्रेरित होकर, मैंने भी सहारनपुर जिले में दलित उत्पीड़न के मामले में हुए अन्याय के विरोध में राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा दिया था। उन्होंने कहा कि ऐसे में दलित नेताओं को भी अपने स्वाभिमान के लिए जातिवादी पार्टियों से अलग हो जाना चाहिए और अपने समाज को इन पार्टियों से दूर रखने के लिए आगे आना चाहिए। दलितों को बाबा साहेब के पदचिन्हों पर चलते हुए अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना चाहिए।



कांग्रेस पर आरक्षण विरोधी होने का आरोप
मायावती ने कांग्रेस और अन्य जातिवादी पार्टियों पर आरक्षण के खिलाफ होने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विदेश में आरक्षण को खत्म करने की बात कहकर यह स्पष्ट कर दिया है कि वे एससी, एसटी और ओबीसी के हितों के खिलाफ हैं। उन्होंने दलितों, पिछड़ों और कमजोर वर्गों से अपील की कि वे ऐसी संविधान और आरक्षण विरोधी पार्टियों से सावधान रहें।

Also Read

साइक्लोथॉन से दिया स्वच्छता का संदेश, गायन प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

23 Sep 2024 06:51 PM

लखनऊ अम्बेडकर विश्वविद्यालय : साइक्लोथॉन से दिया स्वच्छता का संदेश, गायन प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार को साइक्लेथॉन के तहत शिक्षकों, सफाई सेवकों और विद्यार्थियों ने स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें