Lucknow News : मंत्री जयवीर सिंह ने लोक संस्कृति के उत्थान के लिए ग्राम पंचायतों को बांटे वाद्ययंत्र

मंत्री जयवीर सिंह ने लोक संस्कृति के उत्थान के लिए ग्राम पंचायतों को बांटे वाद्ययंत्र
UPT | मंत्री जयवीर सिंह

Mar 11, 2024 18:09

उत्तर प्रदेश की संस्कृति विरासत को बचाने के लिए पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कार्यक्रम में मंडलीय जनपदों के 10-10 ग्राम पंचायतों को वाद्ययंत्र किए वितरित...

Mar 11, 2024 18:09

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा लोक कलाकार वाद्ययंत्र योजना के तहत आज ग्राम पंचायत वाद्ययंत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश की संस्कृति विरासत को बचाने के लिए पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कार्यक्रम में मंडलीय जनपदों के 10-10 ग्राम पंचायतों को वाद्ययंत्र वितरित किए।

ग्राम पंचायतों को बांटे वाद्ययंत्र
संस्कृति और पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि पहले सुबह-शाम या शादी विवाह में भजन कीर्तन और लोक गीत हुआ करते थे लेकिन, वक्त के साथ यह प्रथा अब विलुप्त हो रही है। इसलिए लोक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत के समन्वय से वाद्य यंत्र प्रदान किए गए। इसमें संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश की तरफ से वाद्ययंत्र के लिए जिले की पांच ग्राम पंचायतों का चयन किया गया। ग्राम प्रधानों और नामित प्रतिनिधियों को वाद्य यंत्रों का एक सेट वितरित किया गया। जिसमें हारमोनियम, ढोलक, झीका, मंजीरा, घुंघरू समेत अन्य उपकरण शामिल रहे।
 
लोकसभा की 80 सीटों पर खिलेगा कमल
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के अलग अलग मंडलों के जिलों के गांव का चयन किया गया। जिसमें  मंडलीय जनपदों के 10,10 ग्राम पंचायत और  अन्य जनपदों के 5,5 ग्राम पंचायतों को वाद्ययंत्र वितरित किया गया। इस दौरान पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने आगामी लोकसभा चुनाव में यूपी को सबसे बेहतर परिणाम लाने वाला प्रदेश बताया। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार के रायबरेली और अमेठी में चुनाव लडने से भी कुछ नहीं होने वाला। प्रदेश की 80 में 80 लोकसभा सीटों पर कमल खिलने वाला है और किसी के भी मैदान में उतरने से हमें फर्क नहीं पड़ेगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें