Lucknow News : मानदेय न मिलने से नाराज आधुनिक मदरसा शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

मानदेय न मिलने से नाराज आधुनिक मदरसा शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
UPT | प्रदर्शन करते आधुनिक मदरसा शिक्षक।

Jan 29, 2024 21:47

दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में शुरू हुई मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षा के लिए मदरसों में आधुनिक शिक्षक नियुक्त हुए, लेकिन आरोप है कि पिछले 6 वर्षों से इन शिक्षकों को मानदेय ही नहीं दिया गया है। वहीं सरकार ने अब इस योजना को ही बंद करने का ऐलान कर दिया है।

Jan 29, 2024 21:47

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ सालों से मदरसे सुर्खियों का सबब बने हुए हैं। कभी मदरसों की जांच तो कभी आय के स्रोत को लेकर सरकार मदरसों पर टेड़ी नज़र गड़ाए है। इस बीच मदरसों में आधुनिक शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षक सड़क पर आ गए हैं। 

दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में शुरू हुई मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षा के लिए मदरसों में आधुनिक शिक्षक नियुक्त हुए, लेकिन आरोप है कि पिछले 6 वर्षों से इन शिक्षकों को मानदेय ही नहीं दिया गया है। वहीं सरकार ने अब इस योजना को ही बंद करने का ऐलान कर दिया है। यानी पहले से ही अपने मानदेय की आस लगाए बैठे आधुनिक शिक्षक अब बेरोजगार भी हो गए हैं। सोमवार को बड़ी संख्या में मदरसा मॉडर्न टीचर्स ने अपने भुगतान को लेकर लखनऊ में प्रदर्शन किया।

प्रदेश के 24 हजार आधुनिक शिक्षक को सरकार की ओर से मानदेय नहीं मिला है। इसके चलते वह दर-दर पर अपने मानदेय के लिए भटक रहे हैं। पिछले 6 सालों से यह हजारों शिक्षक सड़क से लेकर सरकारी दफ्तरों के बाहर अपनी मांग उठा चुके हैं, लेकिन मानदेय की जगह अब तक उन्हें सिर्फ आश्वासन मिला है। 

पिछले एक महीने से लखनऊ के धरना स्थल पर मदरसा शिक्षक सांकेतिक रूप से अपना धरना दे रहे हैं। कड़ाके की ठंड में भी यह शिक्षक अपने मानदेय की मांग को लेकर ईको गार्डन धरना स्थल पर डटे हुए हैं। सोमवार को इन शिक्षकों का भी सब्र का बांध टूट गया। अचानक बड़ी संख्या में शिक्षक विधानसभा के बाहर मुख्य सड़क की ओर पहुंच गए। वीआईपी इलाके में बड़ी संख्या में पहुंचे शिक्षकों को देखकर पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए और किसी तरह समझा-बुझाकर मदरसा आधुनिक शिक्षकों को ईको गार्डन दोबारा भेजा गया।

मदरसा मॉडर्न टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सिकंदर बाबा ने कहा कि यह कैसी विडंबना है कि एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद मोदी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास नारे को लेकर चल रहे हैं। वहीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने मदरसों में बच्चों को शिक्षा देने वाले प्रदेश के 21546 मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षकों को पिछले छह सालों से अधिक समय से मानदेय न देकर दाने-दाने को मोहताज कर दिया है।

मदरसा शिक्षक एकता समिति उत्तर प्रदेश के प्रदेश सलाहकार इसरार अहमद इदरीसी ने बताया कि 6 सालों से मिल रहे कोरे आश्वासनों के चलते पिछले एक माह में पांच और अब तक 200 से अधिक मदरसा शिक्षकों की गरीबी में मौत हो चुकी है। भुखमरी का शिकार मदरसा शिक्षकों के बकाया वेतन और मदरसा आधुनिकीकरण योजना के नवीनीकरण को लेकर अल्पसंख्यक अधिकार दिवस 18 दिसंबर 2023 से मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक एकता समिति (यूपी) के बैनर तले लखनऊ के ईको गार्डेन पर अनिश्चितकालीन विशाल धरना-प्रदर्शन शुरू कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की गुहार लगा रहे हैं। 
 

Also Read

बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

6 Oct 2024 10:48 AM

लखनऊ महंत यति नरसिंहानंद विवाद पर मायावती : बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी हमला बोला है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने एक पोस्ट किया है। और पढ़ें