स्टार्टअप और इनोवेशन : युवाओं के लिए खुशखबरी का माहौल, यूपी से निकलेंगे अब इंटरप्रेन्योर

युवाओं के लिए खुशखबरी का माहौल, यूपी से निकलेंगे अब इंटरप्रेन्योर
Uttar Pradesh Times | Entrepreneurs

Jan 20, 2024 12:42

संस्थानों में स्थापित इन्क्युबेशन सेंटर अपने छात्रों के साथ ही ऐसे स्थानीय लोगों की तलाश करेंगे जिनके पास कोई नया आइडिया हो।

Jan 20, 2024 12:42

Lucknow News : अब उत्तर प्रदेश के हर जिले से स्टार्टअप निकलेंगे तो इनोवेशन भी होगा। इसके लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय तेजी से कदम बढ़ा रहा है। विश्वविद्यालय अपने संबद्ध सभी संस्थानों में इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित कराने में लगा है। इस दिशा में एकेटीयू अपनी योजना को क्रियान्वित कर रहा है। विवि का मार्च तक सभी संस्थानों में सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य है।

इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बैठकें 
इसको लेकर एकेटीयू प्रशासन की संबद्ध संस्थानों के निदेशकों और प्राचार्यों के साथ अब तक कई चक्रों में इन्क्युबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन बैठकें हो चुकी हैं। कुलपित प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में इनोवेशन हब को सभी संस्थानों में सेंटर स्थापित कराने की जिम्मेदारी दी गयी है। इसके लिए जोनवार इनोवेशन हब की टीम संस्थानों के प्रतिनिधियों से संवाद कर रही है। सभी सम्बद्ध संस्थानों में इन्क्युबेशन सेंटर मार्च तक स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए लगातार बैठकों का दौर जारी है। सेंटर स्थापना के लिए स्टार्टअप पॉलिसी 2020 के साथ ही सरकार की ओर से चलायी जा रही योजानाओं की जानकारी भी दी जा रही है। 
लोगों के नये आइडिया की कराई जाएगी। 

सेंटर देंगे वित्तीय सहायता
संस्थानों में स्थापित इन्क्युबेशन सेंटर अपने छात्रों के साथ ही ऐसे स्थानीय लोगों की तलाश करेंगे जिनके पास कोई नया आइडिया हो। ऐसे लोगों को सेंटर में न केवल सहयोग दिया जाएगा बल्कि उन्हें वित्तीय सहायता के साथ ही उनकी ब्रांडिंग भी की जाएगी। साथ ही विभिन्न मंचों पर उनके प्रोडक्ट को प्रस्तुत करने का भी अवसर दिया जाएगा। विशेषज्ञ भी प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। जिससे कि स्टार्टअप बाजार में स्थापित हो सके। इससे छात्र आत्म निर्भर बनेंगे और रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

Also Read

बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

6 Oct 2024 10:48 AM

लखनऊ महंत यति नरसिंहानंद विवाद पर मायावती : बोलीं- कार्रवाई करें केंद्र-राज्य सरकारें, संविधान की दिलाई याद

नरसिंहानंद की विवादित टिप्पणी पर बवाल मचा हुआ है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी हमला बोला है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने एक पोस्ट किया है। और पढ़ें