अवध बार एसोसिएशन ने जस्टिस संगीता चंद्रा की कोर्ट का किया बहिष्कार : हाईकोर्ट से तबादले की मांग, जानें मामला

हाईकोर्ट से तबादले की मांग, जानें मामला
UPT | Justice Sangeeta Chandra

Sep 30, 2024 12:52

इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब पिछले हफ्ते जस्टिस संगीता चंद्रा ने सीनियर एडवोकेट सतीश चंद्र मिश्रा के खिलाफ क्रिमिनल कंटेम्प्ट का मामला चलाने के लिए मुख्य न्यायाधीश को केस रेफर किया। एसोसिएशन का आरोप है कि जस्टिस संगीता चंद्रा अक्सर वकीलों का कोर्ट रूम में अपमान करती हैं।

Sep 30, 2024 12:52

Short Highlights
  • सतीश चंद्र मिश्रा के खिलाफ क्रिमिनल कंटेम्प्ट का मामला चलाने को केस रेफर करने पर नाराज है बार एसोसिएशन
  • न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा पर वकीलों के साथ कथित दुर्व्यवहार का आरोप
     
Lucknow News : इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अवध बार एसोसिएशन ने जस्टिस संगीता चंद्रा की अदालत का बहिष्कार करने का फैसला किया है। यह निर्णय सोमवार को हुई एसोसिएशन की आपातकालीन बैठक के बाद लिया गया, जिसमें जस्टिस संगीता चंद्रा के खिलाफ प्रस्ताव पास किया गया। एसोसिएशन ने हाईकोर्ट से उनके तबादले की मांग की है।

ऐसे हुई विवाद की शुरुआत
इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब पिछले हफ्ते जस्टिस संगीता चंद्रा ने सीनियर एडवोकेट सतीश चंद्र मिश्रा के खिलाफ क्रिमिनल कंटेम्प्ट का मामला चलाने के लिए मुख्य न्यायाधीश को केस रेफर किया। एसोसिएशन का आरोप है कि जस्टिस संगीता चंद्रा अक्सर वकीलों का कोर्ट रूम में अपमान करती हैं। सतीश मिश्रा के साथ हुए प्रकरण ने इस नाराजगी को और बढ़ा दिया, जिससे अब उनके कोर्ट रूम 3 का पूर्ण बहिष्कार करने का निर्णय किया गया है। 



सीजेआई को भेजा गया पत्र
अवध बार एसोसिएशन के साथ-साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के बार एसोसिएशन ने भी जस्टिस संगीता चंद्रा के तबादले की मांग की है और इस संबंध में इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति को पत्र भेजा है।

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश की बैठक में जताई गई नाराजगी
इससे पहले बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश की बैठक में भी इस मामले को उठाते हुए प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें अवध बार एसोसिएशन, हाईकोर्ट, लखनऊ के महासचिव मनोज कुमार द्विवेदी के पत्र के जरिए अवगत कराया गया कि उच्च न्यायालय, इलाहाबाद खण्डपीठ लखनऊ की न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा की खण्डपीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता सतीश चन्द्र मिश्रा के विरूद्ध आक्रोशित होकर क्रिमिनल कन्टेम्प्ट का आदेश पारित कर दिया है। इसमें कहा गया कि सतीश चंद्र मिश्रा बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष और कई बार के राज्यसभा सांसद भी रहे हैं। वह अत्यन्त मृदुभाषी, सुशील एवं सरल व्यक्ति हैं।

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के सदस्यों ने लगाए आरोप
इसके बाद सदन में उपस्थित सभी सदस्यों ने न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा के इस आदेश का विरोध करते हुए निर्णय किया कि इस संबंध में मुख्य न्यायमूर्ति, सर्वोच्च न्यायालय, नई दिल्ली को अविलम्ब एक पत्र भेजा जाये कि न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा को उच्च न्यायालय, इलाहाबाद से किसी राज्य के उच्च न्यायालय में स्थानान्तरित किया जाये। कई सदस्यों ने सदन को यह भी अवगत कराया कि न्यायमूर्ति संगीता चन्द्रा ने न केवल लखनऊ खंडपीठ बल्कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में पद पर रहते हुए कई अधिवक्ताओं को अपमानित किया है। ऐसी परिस्थिति में बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश सर्वसम्मति से अपनी मांग रखी।

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश की मांग
  • न्यायमूर्ति संगीता चन्द्रा का अन्यत्र राज्य की उच्च न्यायालय में स्थानान्तरण किया जाये।
  • स्थानान्तरण होने तक इन्हें किसी प्रकार का न्यायिक कार्य न दिया जाये।
  • बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश, अवध बार एसोसिएशन के महासचिव के पत्र को अनुमोदित करती है और आशा करती है कि मुख्य न्यायमूर्ति, उच्च न्यायालय, इलाहाबाद इस पर यथाशीघ्र कार्यवाही करेंगे।
  • सचिव, बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश को निर्देशित किया गया है कि इस प्रस्ताव की एक प्रति अविलम्ब मुख्य न्यायमूर्ति, सर्वोच न्यायालय, नई दिल्ली को भेजी जाए।

Also Read

किसानों और पुलिस के बीच तीखी झड़प, जमीन पर कब्जा करने का आरोप 

30 Sep 2024 01:35 PM

लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट की बाउंड्री वॉल निर्माण का विरोध : किसानों और पुलिस के बीच तीखी झड़प, जमीन पर कब्जा करने का आरोप 

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की बाउंड्री वॉल के निर्माण का किसानों ने विरोध किया है। सोमवार सुबह एयरपोर्ट के पास निर्माण कार्य के दौरान किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। और पढ़ें