Lucknow News : नाका और चारबाग में अतिक्रमण से लोगों को मिलेगी निजात, त्योहारों से पहले सड़कें होंगी गड्ढामुक्त

नाका और चारबाग में अतिक्रमण से लोगों को मिलेगी निजात, त्योहारों से पहले सड़कें होंगी गड्ढामुक्त
UPT | जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार

Sep 17, 2024 19:08

लखनऊ में अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन का बड़ा एक्शन होने जा रहा है। मंगलवार को व्यापारियों संग बैठक कर शहर के जिलाधिकारी ने नाका और चारबाग में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने की रूप रेखा बताई।

Sep 17, 2024 19:08

Lucknow News : जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शहर में अवैध अतिक्रमण हटाने को लेकर तेजी से कदम उठाने के निर्देश दिए हैंं। उन्होंने कहा कि चारबाग, नाका जैसे अतिव्यस्त इलाकों में अभियान चलाकर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन लिया जाए। उन्होंनें जिला स्तरीय व्यापार बन्धु की बैठक में पुलिस विभाग, नगर निगम अन्य विभागीय अधिकारियों को ये निर्देश​ दिए।

नगर निगम, पुलिस और यातायात के अफसर मिलकर करेंगे काम
बैठक में जिलाधिकारी ने चारबाग और नाका में अवैध अतिक्रमण हटाये जाने के लिए नगर निगम, पुलिस विभाग और यातायात से जुड़े अधिकारियों को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए। व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने बाजारों में बरसात के कारण सड़कों में हुए गड्ढों के संबंध में पैच वर्क कराने की मांग की। जिलाधिकारी ने दो दिन में बाजारवार नजरी नक्शा बनाते हुए सूचना उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने आश्वासन दिया कि आगामी त्योहारों से पहले शहर के सभी बाजारों की सड़कें गढ्‌ढा मुक्त हो जायेंगी।

व्यापरियों ने यातायात बदहाली की रखी समस्या
जिलाधिकारी ‌ने व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों से भी इस कार्य में सहयोग करने का आह्वान किया। इसके साथ ही बैठक में अस्थायी बैरीकेडिंग से प्रमुख चौराहों पर लगने वाले जाम की समस्या को सभी व्यापार मंडल ने प्रमुख रूप से उठाया। पुलिस यातायात विभाग के उपस्थित वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस पर विचार करते हुए ऐसा समाधान निकाला जाएगा कि यातायात सुगम रूप से चलता रहे तथा बाजारों का व्यापार भी प्रभावित नहीं हो। इसके अतिरिक्त व्यापारियों ने बाजारों में साफ-सुथरे सुलभ शौचालयों की मांग की गयी।

ई रिक्शा से लगने वाले जाम की शिकायत
जिलाधिकारी ने शहर की सीवर की साफ-सफाई के संबंध में संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए। अमीनाबाद, नजीराबाद, चरक चौराहा एवं नाका के परिक्षेत्र में बहुतायत में तीन पहिया ई-रिक्शा वाहनों के कारण पूरे दिन जाम की स्थिति उत्पन्न रहती है। इस वजह से आवागमन में बाधा उत्पन्न होती है। इसके संबंध में पुलिस एवं यातायात विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देश​ दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा​ कि अक्टूबर त्यौहारों का माह है जिसमें नवरात्रि, दशहरा, दीपावली जैसे त्योहारों को देखते हुए बाजारों में सुरक्षा व्यावस्था एवं सड़क पर ट्रैफिक पुलिस तैनात की जाए, जिससे आवागमन सुगम बना रहे।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें