पॉलिटेक्निक ने घोषित किए परीक्षा परिणाम : सेमेस्टर में 60% और वार्षिक में 41% छात्र उत्तीर्ण, आजमगढ़ के छात्र ने हासिल किया पहला स्थान

सेमेस्टर में 60% और वार्षिक में 41% छात्र उत्तीर्ण, आजमगढ़ के छात्र ने हासिल किया पहला स्थान
UPT | Symbolic Image

Oct 03, 2024 15:49

उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद (BTEUP) ने हाल ही में जून 2024 में आयोजित सम-सेमेस्टर, वार्षिक और विशेष बैक पेपर परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए हैं। ये परीक्षाएं 22 जून से 26 जुलाई तक...

Oct 03, 2024 15:49

Lucknow News : उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद (BTEUP) ने हाल ही में जून 2024 में आयोजित सम-सेमेस्टर, वार्षिक और विशेष बैक पेपर परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए हैं। ये परीक्षाएं 22 जून से 26 जुलाई तक प्रदेश के विभिन्न 188 परीक्षा केंद्रों पर शुचितापूर्ण एवं सुचारू रूप से संपन्न कराई गईं। इस बार परीक्षाओं के आयोजन में एक विशेष कदम उठाया गया।जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल के निर्देशन में पहली बार डिजिटल मूल्यांकन प्रणाली का प्रयोग किया गया। इस प्रणाली में प्रदेश के 150 राजकीय और अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थानों ने भाग लिया। जिससे मूल्यांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता और सटीकता आई।


परीक्षा परिणाम का विवरण
परिषद के अध्यक्ष एवं प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए बताया कि सम-सेमेस्टर परीक्षा का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 60.06% रहा। इसमें 28.3% छात्र और 42% छात्राएं सफल रहीं। जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण संकेत है। वार्षिक परीक्षा में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 41.24% रहा। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव अजीत कुमार मिश्रा ने जानकारी दी कि सम-सेमेस्टर परीक्षा में सावित्री बाई फुले राजकीय पॉलिटेक्निक, आजमगढ़ के छात्र शुभम वर्मा ने 86.13 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया। शुभम की सफलता ने न केवल आजमगढ़ बल्कि पूरे प्रदेश में छात्रों के लिए एक प्रेरणा का काम किया। इसके अलावा एम्बीशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वाराणसी के आकाश कुमार मौर्या ने 85.74 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि इसी संस्थान के अजय कुमार ने 84.95 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान पाया।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद हाईकोर्ट में निकली भर्ती, 6वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कर सकते हैं आवेदन

वार्षिक परीक्षा में फिरोजाबाद की छात्रा ने लहराया परचम 
वार्षिक परीक्षा में सागर कॉलेज ऑफ फार्मेसी, फिरोजाबाद की छात्रा इकरा खान ने 82.96 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। इकरा ने कठिन मेहनत और समर्पण से यह मुकाम हासिल किया है। जो छात्राओं के बीच विज्ञान और प्राविधिक शिक्षा के प्रति बढ़ते रुझान को दर्शाता है। इसके अलावा राजकीय महिला पॉलिटेक्निक प्रयागराज की अंजली यादव ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। जबकि इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस एंड रिसर्च, उन्नाव की मरियम फातिमा ने 82.26 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान पाया।

छात्र-छात्राओं को मेडल और नकद पुरस्कार देकर किया जाएगा सम्मानित
प्राविधिक शिक्षा परिषद ने घोषणा की है कि मेरिट सूची में शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान समारोह जल्द ही आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के प्रमुख अधिकारी और शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

284 छात्रों के परिणाम रोके
परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले 284 छात्रों के परिणाम रोक दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त उन छात्रों को शून्य अंक दिए गए हैं जिन्होंने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में मोबाइल नंबर अंकित किए थे। परिषद ने परीक्षा प्रक्रिया की शुचिता बनाए रखने के लिए यह सख्त कदम उठाया है। बैठक में प्राविधिक शिक्षा निदेशक अन्नावि दिनेश कुमार, निदेशक शोध विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान एफआर खान समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। परीक्षा परिणामों की विस्तृत जानकारी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट www.bteup.ac.in पर उपलब्ध है, जहां से छात्र अपने परिणाम देख सकते हैं और अपनी आगे की योजना बना सकते हैं।

Also Read

कौशल मंत्री ने दिया आश्वासन, जल्द 5220 पदों पर होगी भर्ती

3 Oct 2024 05:43 PM

लखनऊ यूपी के ITI संस्थानों में शिक्षकों की भारी कमी : कौशल मंत्री ने दिया आश्वासन, जल्द 5220 पदों पर होगी भर्ती

इन संस्थानों में 118 ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि छात्रों के तकनीकी कौशल में सुधार किया जा सके। हालांकि, प्रशिक्षकों की भारी कमी के कारण छात्रों को समुचित प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है... और पढ़ें