प्रधानमंत्री आवास योजना : यूपी सरकार ने नियम में किया बदलाव, अब सीधे लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे

यूपी सरकार ने नियम में किया बदलाव, अब सीधे लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे
UPT | Symbolic Image

Sep 10, 2024 14:14

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को पैसे का वितरण करने की प्रक्रिया को सरल...

Sep 10, 2024 14:14

Lucknow News : प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को पैसे का वितरण करने की प्रक्रिया को सरल और त्वरित बनाने के लिए एक नया नियम लागू किया है। अब लाभार्थियों को पैसा सीधे राज्य मुख्यालय से उनके खातों में भेजा जाएगा। जिससे पैसे के वितरण में लगने वाले समय को कम किया जा सकेगा। पहले पैसे का वितरण जिलों के माध्यम से होता था फिर स्थानीय स्तर पर वितरण की प्रक्रिया होती थी। जिससे बहुत समय लगता था और लाभार्थियों को काफी इंतजार करना पड़ता था।

अमृत अभिजात ने दी ये जानकारी
इस बदलाव की जानकारी प्रमुख सचिव नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम अमृत अभिजात ने दी। उन्होंने नगर विकास अभिकरण को इस नई व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं। इस नई व्यवस्था के तहत लाभार्थियों को जल्दी और सही समय पर उनके खातों में पैसा मिल सकेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब एक नई प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिसके अनुसार जिले स्वीकृत परियोजनाओं की पहली किस्त के लिए लाभार्थियों की जांच 10 दिनों के अंदर पूरी करेंगे। जांच के बाद प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। पात्रता की पुष्टि भी जल्द की जाएगी। 

10 दिनों में एमआईएस पोर्टल पर होगी लाभार्थियों की एंट्री
डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तीन सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करनी होगी और इसके लिए प्रस्ताव 10 दिनों के भीतर तैयार किए जाएंगे। एमआईएस पोर्टल पर लाभार्थियों की एंट्री 10 दिनों में की जाएगी। इसके अलावा लाभार्थियों का आधार डेटा ऑनलाइन 10 दिनों में फीड किया जाएगा। लाभार्थियों के आवास का सही स्थान जियो टैग के माध्यम से 120 दिनों के भीतर प्रमाणित किया जाएगा। पहली किस्त के कार्यवृत्त जारी होने के बाद 15 दिनों के भीतर राशि ट्रांसफर की जाएगी।

90 दिनों में अएगा पूरा पैसा
निर्माण कार्य की प्रगति के अनुसार फाउंडेशन स्तर तक काम पूरा होने पर दूसरी किस्त 30 दिनों में दी जाएगी। लिंटर स्तर पर तीसरी किस्त 30 दिनों में दी जाएगी और रूफ लेवल तक काम पूरा होने पर 50 दिनों में राशि ट्रांसफर की जाएगी। पूरे निर्माण के पूर्ण होने पर 90 दिनों के भीतर अंतिम किस्त का भुगतान किया जाएगा।

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें