खीरो कस्बे का ऐतिहासिक जलविहार : निकाली गई आकर्षक झांकियां, रामलीला कलाकारों ने निभाई अहम भूमिका

निकाली गई आकर्षक झांकियां, रामलीला कलाकारों ने निभाई अहम भूमिका
UPT | जलविहार में निकाली गई झांकी।

Sep 18, 2024 01:26

खीरो कस्बा का ऐतिहासिक जलविहार शाम को सम्पन्न हो गया । इस जलविहार में अनेक मनमोहन झांकियां लोगों द्वारा निकाली जाती हैं। खीरो कस्बा के जलविहार में आसपास के गांव की लगभग 8 से 10 हजार की भीड़ एकत्रित होती है ।

Sep 18, 2024 01:26

Raebareli News : खीरो कस्बे का ऐतिहासिक जलविहार शाम को सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। यह आयोजन अपनी भव्य झांकियों और धार्मिक समारोहों के लिए प्रसिद्ध है। जलविहार में आसपास के गांवों से लगभग 8,000 से 10,000 लोग शामिल होते हैं, और इस विशाल जनसमूह के सुरक्षित आयोजन की जिम्मेदारी प्रशासन और पुलिस की होती है। 

सभी झांकियां वापस पक्का तालाब पहुंचीं 
इस साल के जलविहार में विभिन्न प्रकार की मनमोहक झांकियां निकाली गईं। इनमें भगवान कृष्ण और बलराम, कृष्ण-अर्जुन, दही-हांडी, कंस और उसके मंत्री, रावण और महामंत्री, गणेश-लक्ष्मी, भगवान शंकर-पार्वती, श्री कृष्ण के साथ चिड़िया का मंच, भारत माता, कृष्ण-सुदामा, शिवलिंग के साथ अघोरी, कंस मंत्री का मंच, छीर सागर मंच, झूला में राधा-कृष्ण, साधु और कॉमेडी, भगवान राम के रूप में सजी झांकियां शामिल थीं। सभी झांकियां रामलीला कमेटी के अध्यक्ष महेश प्रसाद शर्मा के दरवाजे से निकलकर पुरानी बाजार, पाहो तिराहा, मुख्य चौराहा होते हुए शास्त्री नगर पहुंची। इसके बाद सभी झांकियां वापस पक्का तालाब पहुंचीं, जहां भगवान कृष्ण द्वारा कालिया नाग और कंस बध लीला का मंचन किया गया।

जलविहार में आदर्श राम लीला कमेटी खीरों के कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रमेश गुप्ता, अभिषेक शर्मा, देवेंद्र कुमार सविता, बच्चन शुक्ला, मयंक द्विवेदी, अवध बिहारी गुप्ता, श्याम बाबू गुप्ता, नोखे गुप्ता, यीशु गुप्ता, राज किशोर सोनी, राजू सोनी, और बाल कलाकार दीपिका सोनी, रिया गुप्ता, बानी शर्मा, धैर्य शर्मा ने विभिन्न झांकियों में अपनी प्रस्तुतियां दीं।

कार्यक्रम की सजावट और व्यवस्था में पंकज शर्मा, बसंत गुप्ता, अनूप, प्रेम गुप्ता, गुड्डू नाती, अजय गुप्ता, तुन्नी सोनी और राहुल श्रीवास्तव ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम की सुरक्षा और सुचारू संचालन के लिए कई थानों का पुलिस बल तैनात रहा, जिसने कार्यक्रम की सफलता में अहम भूमिका निभाई।  

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें