Raebareli News : कूड़ा निस्तारण केंद्र का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

कूड़ा निस्तारण केंद्र का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश
UPT | कूड़ा निस्तारण केंद्र का निरीक्षण करती जिलाधिकारी

Sep 19, 2024 00:07

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पीएससी स्थित म्युनिसिपल वेस्ट प्लांट के अंतर्गत कूड़ा निस्तारण केंद्र का का निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने कचरा प्रबंधन...

Sep 19, 2024 00:07

Raebareli News : जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पीएससी स्थित म्युनिसिपल वेस्ट प्लांट के अंतर्गत कूड़ा निस्तारण केंद्र का का निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने कचरा प्रबंधन के तरीकों, कचरे के संग्रहण, अलगाव और निपटान की प्रक्रिया को भी देखा।



उन्होंने ईओ नगर पालिका स्वर्ण सिंह को निर्देश दिया कि प्लांट के आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता और साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए। प्लांट में उपयोग की जाने वाली मशीनरी और उपकरणों की स्थिति और कार्यक्षमता के अनुसार प्रतिदिन 70 से 100 टीपीडी कूड़े का निस्तारण कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि प्लांट में काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक उपकरण हर समय उपलब्ध रहे जिससे कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके। प्लांट के पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव की भी समय-समय पर निगरानी की जाए। इसके अतिरिक्त कचरे की रिसाइकलिंग की प्रक्रिया और इसकी दक्षता का भी निरीक्षण किया। 

जन जागरूकता का प्रयास
उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण में स्थानीय समुदाय की भागीदारी के लिए जन जागरूकता का भी प्रयास किया जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सिद्धार्थ भी उपस्थित रहे।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें