रेलवे भर्ती बोर्ड पेपर लीक : यूपी समेत कई राज्यों में गिरोह सक्रिय, CBI की जांच में मिले नए सुराग

यूपी समेत कई राज्यों में गिरोह सक्रिय, CBI की जांच में मिले नए सुराग
UPT | रेलवे भर्ती बोर्ड पेपर लीक

Aug 12, 2024 10:24

रेलवे भर्ती बोर्ड प्रयागराज द्वारा कराई गई विभागीय जनरल डिपार्टमेंट कंपटीटिव परीक्षा के पेपर लीक होने के मामले में नए खुलासे हुए हैं। सीबीआई की जांच में यह बात सामने आई है कि पेपर लीक का यह मामला...

Aug 12, 2024 10:24

Lucknow News : रेलवे भर्ती बोर्ड प्रयागराज द्वारा कराई गई विभागीय जनरल डिपार्टमेंट कंपटीटिव परीक्षा के पेपर लीक होने के मामले में नए खुलासे हुए हैं। सीबीआई की जांच में यह बात सामने आई है कि पेपर लीक का यह मामला केवल उत्तर प्रदेश तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके तार राजस्थान, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, और पंजाब जैसे अन्य राज्यों से भी जुड़े हुए हैं। पेपर लीक करने वाले गिरोह के सक्रिय होने के सुराग इन राज्यों में भी मिले हैं, जिसके बाद गिरोह के सदस्यों की तलाश तेज कर दी गई है।

गिरोह के सदस्यों की पहचान
रेलवे की विजिलेंस और सीबीआई की शुरुआती जांच में कुछ गिरोह के सदस्यों के नाम सामने आए हैं, लेकिन अब भी कई जानकारियां रहस्य बनी हुई हैं। जिस तरह से पेपर को सुनियोजित तरीके से लीक किया गया, उसने रेलवे के कुछ अधिकारियों की भूमिका पर भी संदेह खड़ा कर दिया है। इस मामले में रेलवे अधिकारियों की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है।

एपटेक कंसल्टेंसी लिमिटेड के कर्मचारियों पर शक
परीक्षा आयोजित कराने वाली मुंबई की एपटेक कंसल्टेंसी लिमिटेड के कर्मचारियों पर भी सीबीआई की नजर है। सीबीआई उन कर्मचारियों की पहचान कर रही है जिन्होंने परीक्षा के पेपर को खोलकर देखा था। यह संदेह जताया जा रहा है कि एपटेक के कर्मचारियों ने ही गिरोह को पेपर लीक किया हो सकता है। सीबीआई जल्द ही आरोपियों के साथ-साथ एपटेक के इन कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए तलब करने की तैयारी में है।

मोबाइल नंबर डिलीट और डिजिटल पेमेंट के सुराग
सीबीआई की जांच में अलीगढ़ के ट्रैक मेंटेनर हंसराज मीना का नाम भी सामने आया है, जो पेपर लीक गिरोह के सदस्य अमित के संपर्क में था। यह खुलासा हुआ है कि अमित ने हंसराज से उसका मोबाइल नंबर डिलीट कराने को कहा था। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि पेपर लीक गिरोह के सदस्यों ने कुछ अभ्यर्थियों से फोनपे और पेटीएम के जरिए पैसे लिए थे। सीबीआई उन मोबाइल नंबरों को ट्रेस कर रही है जिनसे भुगतान किया गया था। इसके साथ ही, गिरोह के अन्य सदस्यों के मोबाइल नंबरों का भी पता लगाया जा रहा है।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें