Lucknow News : राजेश वर्मा ने संभाला राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार, उपाध्यक्ष और सदस्यों ने भी किया पदभार ग्रहण

राजेश वर्मा ने संभाला राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार, उपाध्यक्ष और सदस्यों ने भी किया पदभार ग्रहण
UPT | कार्यभार ग्रहण करते राजेश वर्मा।

Sep 03, 2024 21:20

उत्तर प्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के नए अध्यक्ष राजेश वर्मा ने कमान संभाल ली है। उन्होंने मंगलवार को औपचारिक रूप से कार्यभार ग्रहण किया।

Sep 03, 2024 21:20

Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के नए अध्यक्ष राजेश वर्मा ने कमान संभाल ली है। उन्होंने मंगलवार को औपचारिक रूप से कार्यभार ग्रहण किया। उनके साथ उपाध्यक्ष सूर्य प्रकाश पाल और सदस्य के रूप में मेलाराम पवार, वासुदेव मौर्य, विनोद यादव, शिव मंगल बियार, लक्ष्मण सिंह, डॉ. मुरहू राजभर, प्रमोद सैनी, करुणा शंकर पटेल, रामशंकर साहू, विनोद सिंह और कुमारी ऋचा राजपूत ने भी अपने-अपने पदों का कार्यभार संभाला। इन सभी का कार्यकाल कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से एक वर्ष के लिए होगा।

जसवंत सैनी समेत ये रहे मौजूद
इस दौरान प्रदेश के औद्योगिक विकास एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री जसवंत सैनी भी मौजूद रहे। उनके साथ मिश्रिख के सांसद अशोक रावत, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सचिव मनोज कुमार सागर अन्य प्रमुख जनप्रतिनिधि भी थे। आयोग का गठन प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की शिकायतों का समाधान कराने और पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए योजनाएं बनाने के उद्देश्य से की गई है।

राजेश वर्मा का राजनीतिक सफर
राजेश वर्मा सीतापुर संसदीय सीट से पहली बार 1999 में बहुजन समाज पार्टी से चुनकर लोकसभा पहुंचे थे। 2004 के लोकसभा चुनाव में भी उन्हें बसपा प्रत्याशी के रूप में जीत मिली। 2014 में वह भाजपा में आ गए और सीतापुर सीट से ही 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव जीते। हालांकि 2024 में हुए लोकसभा चुनावों में उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी राकेश राठौर से पराजय का सामना करना पड़ा। इसके बाद पार्टी ने उन्हें नई जिम्मेदारी सौंपी है।

31 अगस्त को हुआ था पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन
उत्तर प्रदेश में 31 अगस्त को राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया था। इसमें भाजपा के पूर्व सांसद राजेश वर्मा को आयोग का अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष और 25 सदस्यों को भी नामित किया गया। आयोग में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों के पद दो साल से रिक्त पड़े थे। इस वजह से काम प्रभावित हो रहा था। जिसके चलते इसका गठन किया गया।
 

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें