खुशखबरी : राजकीय इंटर कॉलेजों में जल्द शुरू होगी भर्ती, जानें क्या है मानक

राजकीय इंटर कॉलेजों में जल्द शुरू होगी भर्ती, जानें क्या है मानक
UPT | Symbolic Image

May 19, 2024 02:59

उत्तर प्रदेश में चुनाव आचार संहिता के हटने के बाद रिटायर शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू होगी। यह निर्णय प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के उद्देश्य से लिया गया है...

May 19, 2024 02:59

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में चुनाव आचार संहिता के हटने के बाद रिटायर शिक्षकों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू होगी। यह निर्णय प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के उद्देश्य से लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस प्रक्रिया की तैयारी कर ली है, जिसे 4 जून के बाद आचार संहिता समाप्त होने के बाद प्रारम्भ किया जाएगा। इससे इच्छुक सेवानिवृत शिक्षकों को शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने की सुविधा मिलेगी। 

इसलिए निकल गया है सेवानिवृत शिक्षकों का विकल्प
प्रदेश में मौजूदा समय में राजकीय इंटर कॉलेजों और हाई स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए सेवानिवृत शिक्षकों का विकल्प उपलब्ध होगा। अधिकारियों के मुताबिक, यह प्रक्रिया जल्दी ही पूरी होने वाली है, ताकि राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके। माध्यमिक शिक्षा निदेशक के अनुसार, इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद शिक्षकों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

जहां शिक्षक कम वहां पहले होगी भर्ती
जिन क्षेत्रों में शिक्षकों की ज्यादा कमी है, वहां नई भर्ती की प्रक्रिया के लिए चयन बोर्ड की ओर से विचार किया जा रहा है। डॉ महेंद्र देव ने बताया, कि शिक्षक जिस अनुपात में सेवा निवृत हुए हैं उसके बाद भर्ती प्रक्रिया में समय लग गया है। जिस कारण से राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है। वहीं नए आयोग के गठन की प्रक्रिया अभी पूरी हो गई। अब नया आयोग गठित हुआ है तो नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होने और पूरी होने में समय लगेगा। तब तक सेवानिवृत शिक्षकों के सहारे ही राजकीय विद्यालयों में पढ़ाई पूरी कराई जाएगी।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में  विद्यार्थियों को आ सकती है दिक्कत
माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉ. आर पी मिश्रा ने बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज में शैक्षिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो चुका है। आगे उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई राजकीय इंटर कॉलेज ऐसे भी हैं, जहां पर साइंस गणित इंग्लिश जैसे महत्वपूर्ण विषय के शिक्षकों की कमी है। वहीं, कई  राजकीय इंटर कॉलेज में तो हिंदी के टीचर से गणित पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जाता है, तो राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में दिक्कत आ सकती है। इसके साथ उन्होंने कहा यह तो राजकीय विद्यालयों का हाल है। जबकि सहायता प्राप्त विद्यालयों में तो 50000 शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें