सामूहिक विवाह योजना : यूपी में एक लाख जोड़ों की होगी शादी, रैंडम जांच के लिए रहें तैयार

 यूपी में एक लाख जोड़ों की होगी शादी, रैंडम जांच के लिए रहें तैयार
UPT | मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

Jul 18, 2024 15:42

दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए कन्या के खाते में 35,000 रुपए सहायता राशि दी जाएगी। वहीं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपए तथा विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा के मामले में 5,000 रुपए तक की वैवाहिक सामग्री विवाह के समय ही प्रदान की जाती है।

Jul 18, 2024 15:42

Short Highlights
  • ऑनलाइन वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in से करें आवेदन 
  • आवेदन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर स्वीकार होगा
  • वर की आयु 21 वर्ष व कन्या की आयु 18 वर्ष से अधिक होने पर ही मिलेगा लाभ 
Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सामूहिक विवाह योजना को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए समाज कल्याण विभाग ने नियम और प्रक्रियाओं को और अधिक परिभाषित करते हुए एसओपी तैयार किया है। इसके अंतर्गत जनपदों में एक स्थान पर सौ से कम जोड़ों के विवाह कराए जाने एवं सौ से अधिक जोड़ों के विवाह होने की स्थिति में जिलाधिकारी की उपस्थिति में आयोजन कराए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। आयोजन के समय पात्र जोड़ों की पुष्टि के लिए अलग से पंजीकरण काउंटर के साथ मंडल के उपनिदेशक एवं निकट जनपद के जिला समाज कल्याण अधिकारी भी मौके पर उपस्थित होकर समस्त व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे और विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। विभाग ने निर्धारित बजट के अनुरूप इस वित्तीय वर्ष में 1,06,911 जोड़ों के विवाह का लक्ष्य तय किया है।

अधिकारियों की उपस्थिति में होगा सत्यापन 
चयनित जोड़ों में से 10 प्रतिशत जोड़ों का रैंडम सत्यापन जिलाधिकारी के निर्देश पर राजस्व या अन्य विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में होगा। जांच प्रक्रिया को पुख्ता किए जाने के लिए जनपद स्तरीय समिति को दायित्व दिया गया है, जिसमें पोर्टल से जेनरेट सत्यापन प्रारूप पर जांच अधिकारी अपनी आख्या प्रस्तुत करेंगे। जांच के दौरान मौके पर उपस्थित आस पड़ोस के व्यक्तियों से पूर्व में विवाह नहीं होने की पुष्टि की जाएगी, जिससे किसी भी दशा में अपात्र योजना का लाभ प्राप्त न कर सकें।

डिजिटल सिग्नेचर से आवेदन होंगे सत्यापित 
जांच प्रक्रिया को मजबूत करने के साथ ही अब संबंधित खंड विकास अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी स्तर से डिजिटल सिग्नेचर से स्वीकृत आवेदन ही सामूहिक विवाह में शामिल हो सकेंगे। आवेदन के दौरान आधार डेमोग्राफिक प्रमाणीकरण से वर की आयु 21 वर्ष एवं कन्या की आयु 18 वर्ष से अधिक होने पर ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
 
कन्या को 35 हजार रुपए सहायता राशि दी जाएगी
सामूहिक विवाह समारोह में दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए कन्या के खाते में 35000 रुपए सहायता राशि दी जाएगी। वहीं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपए तथा विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा के मामले में 5000 रुपए तक की वैवाहिक सामग्री विवाह के समय ही प्रदान की जाती है। विभाग द्वारा विवाह की समस्त व्यवस्थाएं मानक के अनुरूप किए जाने हेतु 6000 रुपए प्रति जोड़ा व्यय निर्धारित है।

ऐसे होगा ऑनलाइन आवेदन 
इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in से आवेदन कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए लाभार्थी आधार डेमोग्राफिक प्रमाणीकरण कर आवेदन कर सकते हैं। आवेदक अपना आवेदन पत्र जन सुविधा केंद्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, साइबर कैफे, निजी इंटरनेट केंद्र अथवा विभाग वेबसाइट से भर सकते हैं। आवेदक द्वारा आवेदन विवाह की निर्धारित तिथि के न्यूनतम एक सप्ताह पहले ही करना होगा। आवेदन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर स्वीकार होगा।

Also Read

शमन मानचित्र को लेकर किया अहम फैसला

18 Sep 2024 09:22 PM

लखनऊ नक्शा मंजूर कराए बिना भवन निर्माण कराने वालों पर एलडीए मेहरबान : शमन मानचित्र को लेकर किया अहम फैसला

लखनऊ विकास प्राधिकरण के मुताबिक भवन निर्माण पूरा होने के कारण लोगों के मकान अवैध श्रेणी में आ गए थे। उन्हें अपने मकान को लेकर कई तरह की शंका हो रही थी। प्राधिकरण का प्रवर्तन दल ऐसे निर्माण को सील करने की कार्रवाई भी करता रहा है। इसलिए उनकी ओर से प्राधिकरण से लगातार इसका समाधान... और पढ़ें