UP News : मदरसों में फेस-फिंगर बायोमेट्रिक अटेंडेंस का सख्ती से पालन, तिरंगे के साथ सेल्फी करनी होगी अपलोड

मदरसों में फेस-फिंगर बायोमेट्रिक अटेंडेंस का सख्ती से पालन, तिरंगे के साथ सेल्फी करनी होगी अपलोड
UPT | biometric attendance in madarsa up

Aug 09, 2024 01:11

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि बायोमेट्रिक व्यवस्था छात्रों के बेहतरी के लिए है न कि परेशानी के लिए। उन्होंने डिजिटल मैपिंग के साथ जियो टैगिंग से संबंधित कार्ययोजना बनाकर मदरसों में कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए।

Aug 09, 2024 01:11

Lucknow News : प्रदेश के पंचायतीराज, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने मदरसों में बायोमैट्रिक उपस्थिति को अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा है। उन्होंने कहा कि मदरसों में चरणबद्ध तरीके से बायोमेट्रिक व्यवस्था कड़ाई से लागू की जाए। आधार आधारित बायोमेट्रिक में आ रही समस्याओं की जगह पर फेस-फिंगर बायोमेट्रिक का कड़ाई से अनुपालन कराएं। 

मदरसा ई-लर्निंग ऐप कराएं डाउनलोड
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि बायोमेट्रिक व्यवस्था छात्रों के बेहतरी के लिए है न कि परेशानी के लिए। उन्होंने डिजिटल मैपिंग के साथ जियो टैगिंग से संबंधित कार्ययोजना बनाकर मदरसों में कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए। साथ ही मंडलवार प्रभारी बनाये जाने के निर्देश दिए, जिससे कि प्रभावी मॉनीटरिंग भी किया जा सके। मंत्री ने कहा कि विभाग की ओर से संचालित मदरसा ई-लर्निंग ऐप (मेला) को सभी बच्चों को डाउनलोड करायें ताकि इस ऐप का उचित उपयोग किया जा सके। इस मोबाइल ऐप के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया है। छात्र-छात्रा इस ऐप को डाउनलोड कर उसमें उपलब्ध पाठय सामग्री का अपने अध्ययन में उपयोग कर सकते हैं। 

मदरसा छात्रों को एआई की जानकारी
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि एससीईआरटी टीम ने शिक्षकों के अभिमुखीकरण के लिए आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स (एआई) पर ओरियन्टेशन माडयूल तैयार किया है। इस संबंध में कुल 22 वीडियो भी बनाये गये हैं। मदरसा शिक्षक विद्यार्थियों को इस नई तकनीकी की जानकारी दें। एआई तकनीक का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग एवं गूगल मैप में बेहतर ढंग से बच्चे कर सकते हैं।

अल्पसंख्यक छात्रों को दी जाए छात्रवृत्ति
पंचायतीराज मंत्री ने छात्रवृत्ति से संबंधित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक बच्चों को दिए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि 10 जुलाई से 31 अक्टूबर के बीच आवेदन कराकर पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना एवं 17 नवंबर से 31 दिसंबर, 2024 के बीच आवेदन कराकर दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना का अधिक से अधिक लाभ अल्पसंख्यक छात्रों को मुहैया कराएं। किसी भी जनपद से छात्रवृत्ति को लेकर शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कैबिनेट मंत्री ने आईजीआरएस, आरटीआई और कोर्ट केस से संबंधित लंबित मामलों का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रमों एवं विभाग की बेहतरी के लिए बन रहे राजकीय डिग्री कालेजों, राजकीय आईटीआई, राजकीय पालीटेक्निक, इंटर कॉलेजों से संबंधित निर्माणाधीन परियोजनाओं को निर्धारित समय में गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा क​राया जाए।

मदरसों में मनाया जायेगा काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान
उन्होंने कहा कि 9 से 15 अगस्त, 2024 तक सभी मदरसों में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव एवं 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान मनाया जाए। इस दौरान मदरसों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, सुलेख एवं निबन्ध प्रतियोगिता, भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता, राष्ट्रधुन एवं ब्रास बैंड का वादन आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाए। बच्चों की प्रभात फेरियां निकलें। मदरसों में तिरंगा लाइटिंग कराई जाए एवं सभी मदरसों में स्वतंत्रता सेनानियों एवं क्रांतिकारियों से संबंधित आलेख पढ़कर बच्चों को सुनाई जाए। पूरे कार्यक्रम का सेल्फी, रील, वीडियो, झंडे के साथ फोटो लेकर हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर एवं नमो ऐप पर अपलोड किया जाए, जिससे कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी हो सके।

Also Read

डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

6 Oct 2024 09:50 PM

लखनऊ Lucknow Crime : डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

महानगर इलाके में शनिवार देर रात तेज रफ्तार कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। हादसे में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई। आरोपी कार चालक किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) का डॉक्टर वैभव अग्रवाल बताया जा रहा है। और पढ़ें