हुनर को मिला नया आयाम: कार्यशाला में यूपी के युवा निखार रहे अपने क्रिएटिव स्किल्स

कार्यशाला में यूपी के युवा निखार रहे अपने क्रिएटिव स्किल्स
UPT | summer vacation workshop 2024

Jun 17, 2024 18:22

राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने बताया राजधानी लखनऊ समेत कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यशालाओं में 10 से 17 और 18 से 25 वर्ष के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Jun 17, 2024 18:22

Short Highlights
  • राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में चल रही कार्यशाला
  • प्रशिक्षुओं को विभिन्न कलाओं का कौशल सीखने का मिल रहा है मौका
Lucknow News: गर्मियों की छुट्टियों में प्रदेश सरकार की तरफ से ग्रीष्मकालीन कला कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है, प्रदेश के युवा दृश्यकला के गुर सीख कर अपने रचनात्मक कौशल को समृद्ध कर रहे हैं। राज्य ललित कला अकादमी की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने बताया कि राजधानी लखनऊ समेत कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यशालाओं में 10 से 17 और 18 से 25 वर्ष के प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गर्मियों में 12 जिलों में यह प्रारंभ हुआ था। इनमें से कई जिलों में प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है, जबकि कई अन्य जिलों में 30 जून तक ग्रीष्मकालीन शिविर जारी रहेगा। 

उत्तर प्रदेश के युवाओं में रचनात्मकता
निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश के युवाओं में असीम प्रतिभा है। इनकी रचनात्मकता को निखारने और दृश्यकला के प्रति अभिरुचि जागृत करने के लिए लखनऊ समेत प्रदेश के कई जनपदों में ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। गर्मियों की छुट्टियों के मद्देनजर यह कार्यशालाएं प्रारंभ की गई थीं। लखनऊ में राज्य ललित कला अकादमी में 20 जून तक चलने वाली इस कार्यशाला में लगभग 36 से अधिक प्रशिक्षु भाग ले रहे हैं।

ड्रॉइंग, पेंटिंग समेत कई कलाओं की बारीकियां सीख रहे प्रशिक्षु
इन कार्यशालाओं में विजुअल आर्ट्स की बारीकियों को सिखाया जा रहा है, जिसमें ड्रॉइंग, स्केचिंग, वॉटर कलर पेंटिंग, फैब्रिक और ऑयल कलर पेंटिंग, मेहंदी डिजाइन जैसे विषय प्रमुख हैं। इससे प्रशिक्षुओं की कलात्मक अभिरुचि को नई दिशा और उचित कौशल प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

इन जिलों में भी कार्यशाला का आयोजन
आगरा के ललित कला संस्थान, सिविल लाइंस में 30 जून तक, प्रयागराज इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्यकला विभाग में 23 जून तक, सिद्धार्थनगर में 30 जून तक, वाराणसी जीवनदीप महाविद्यालय, ललित कला विभाग बड़ालापुर में 27 जून तक, बरेली साहू राम स्वरूप धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा संचालित चंद्रावती सूरज औतार पब्लिक स्कूल में 25 जून तक आयोजन किया जायेगा, इसके अतिरिक्त, सीतापुर, कानपुर, जौनपुर, मीरजापुर, सोनभद्र और बलिया में कार्यशालाएं पूरी हो चुकी हैं। इन ग्रीष्मकालीन कार्यशालाओं से उत्तर प्रदेश के युवा अपनी कला को निखार रहे हैं और नई दिशाओं में अपनी रचनात्मकता को विकसित कर रहे हैं।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें