Primary Teachers Transfer : परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की तबादला सूची जारी, 2796 शिक्षकों को मिली नई तैनाती

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की तबादला सूची जारी,  2796 शिक्षकों को मिली नई तैनाती
UPT | शिक्षकों की तबादला सूची जारी।

Jun 20, 2024 00:30

विभाग ने जून 2023 में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन कुछ कारणों से इसे पूरा नहीं किया जा सका। बुधवार को विभाग ने योग्य शिक्षकों की सूची जारी कर दी, जिसे पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया।

Jun 20, 2024 00:30

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रदेश के बेसिक विद्यालयों में एक जिले से दूसरे जिले में शिक्षकों के बहुप्रतीक्षित परस्पर तबादले की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। बेसिक शिक्षा विभाग ने 2796 शिक्षकों की तबादला सूची जारी की। हालांकि, स्कूल से स्कूल में तबादला आदेश के कारण तमाम शिक्षकों में नाराजगी है।

एक साल में पूरी हो सकी प्रक्रिया
विभाग ने जून 2023 में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन कुछ कारणों से इसे पूरा नहीं किया जा सका। बुधवार को विभाग ने योग्य शिक्षकों की सूची जारी कर दी, जिसे पोर्टल पर अपलोड कर सभी बीएसए को निर्देश दिया कि वे नियमानुसार शिक्षकों को ज्वाइन व कार्यमुक्त कराएं।

परिषद सचिव ने जारी किए निर्देश
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी ने निर्देश दिया है कि दोनों परस्पर तबादला पाने वाले शिक्षकों को एक साथ कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण करने की पुष्टि की जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि परस्पर तबादले ग्रामीण क्षेत्र से ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में किए गए हैं। अगर तबादला पाने वाले जिले में उस बैच के शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है, तो उन्हें कार्यमुक्त न किया जाए। शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।

शिक्षकों में नाराजगी
स्कूल से स्कूल में तबादले के आदेश से शिक्षकों में नाराजगी है। शिक्षकों का कहना है कि जनवरी में परस्पर तबादले के दौरान पहले शिक्षकों को जिले में भेजा गया था और फिर स्कूल का आवंटन किया गया था। इस नई प्रक्रिया से कई शिक्षक तबादला नहीं लेंगे। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष निर्भय सिंह ने कहा कि 2 जून के शासनादेश में कहीं नहीं कहा गया था कि तबादला स्कूल से स्कूल होगा। ऐसा करने से इस प्रक्रिया के न्यायालय में जाने की संभावना बढ़ गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि यह प्रक्रिया शासनादेश के अनुसार सरल की गई है जिससे समय और गड़बड़ी की संभावनाएं कम होंगी।

क्यों नाराज हैं शिक्षक
बाते दें कि पिछले साल मई में पारस्परिक अंतर्जनपदीय ट्रांसफर प्रोसेस शुरू हुआ था। तबादलों के लिए शिक्षकों के करीब 2,400 जोड़े बनाए गए थे। लगभग 4,800 शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद उन शिक्षक को रोका गया था जो पहले अंतर्जनपदीय तबादले का लाभ ले चुके थे। ऐसे में कुछ शिक्षकों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था। इसी विवाद के कारण पेयर या जोड़ा बना चुके 2234 शिक्षकों का तबादला फंसा हुआ था। 24 जून को परिषदीय स्कूल खुलेंगे और एक दिन बाद शिक्षक मिल जाएंगे। शिक्षकों को राहत देने का निर्णय जनवरी 2024 में सुनाया गया था। 

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें