बदलता उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ ने कहा- एक करोड़ युवाओं को मिलेगी नौकरी, उद्यमियों की पहली पसंद बना हमारा यूपी

योगी आदित्यनाथ ने कहा- एक करोड़ युवाओं को मिलेगी नौकरी, उद्यमियों की पहली पसंद बना हमारा यूपी
Uttar Pradesh Times | एमएसएमई मेगा ऋण वितरण समारोह में योगी आदित्यनाथ

Jan 03, 2024 19:17

एमएसएमई के ऋण वितरण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीआईएस-23 में प्रदेश को 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इससे एक करोड़ 10 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी। अब उन्हें रोजगार के लिए पलायन नहीं करना होगा।

Jan 03, 2024 19:17

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश की प्रगति देखकर हर देशवासी खुश है। पिछले करीब 7 सालों के दौरान उत्तर प्रदेश छठी-सातवीं अर्थव्यवस्था से ऊपर उठकर आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया। उद्यमियों को उत्तर प्रदेश में निवेश करवाने की मंशा से योगी आदित्यनाथ ने एमएसएमई के ऋण वितरण समारोह का आयोजन किया। 

51 हजार करोड़ का मेगा ऋण वितरण
एमएसएमई के 51 हजार करोड़ मेगा ऋण वितरण समारोह में छोटे उद्यमियों को ऋण वितरण किया गया। इस दौरान सीएम योगी ने प्लेज (PLEDGE) योजना के तहत मथुरा, अमरोहा, सीतापुर और मेरठ के प्लेज पार्कों के निर्माण की पहली किस्त वितरित की है। साथ ही सहारनपुर, मुरादाबाद और संभल में ओडीओपी के तीन कॉमन फैसिलिटी सेंटर का लोकार्पण भी किया। कौशाम्बी की सीएफसी टीम को स्वीकृति पत्र सौंपा गया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने ओडीओपी और विश्वकर्मा श्रम सम्मान के एक दर्जन लाभार्थियों को चेक और टूल किट वितरित किए। वहीं, मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को ई रिक्शा की चाबी भी सौंपी गई।

"वोकल फॉर लोकल पर मुहर लगाने वाला पहला राज्य हमारा यूपी"
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "जीआईएस-23 में प्रदेश को 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इससे एक करोड़ 10 लाख से अधिक युवाओं को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी। अब उन्हें रोजगार के लिए पलायन नहीं करना होगा। एमएसएमई ने उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दी है। सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट योजना ने परंपरागत उद्यमियों को नई दिशा दी है, जो पहले हताश और निराश होकर पलायन करने को मजबूर हुआ करते थे, उनकी पहले कोई सुनवाई नहीं होती थी।" 

हमें यहीं तक सीमित नहीं रहना : योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हमें कॉफी-टेबलबुक तक ही सीमित नहीं रहना है। बल्कि हर जिले के उत्पादन का डाक टिकट भी जारी होना जानिए। इसको लेकर प्रयास होने चाहिए। यह हमें वैश्विक पहचान दिलाएगा। इतना ही नहीं हर जिले के उत्पाद की ग्रेडिंग भी होनी चाहिए, जिससे अच्छे उत्पादन की जानकारी हो सके। उसे पैकेजिंग और टेक्नोलॉजी से जोड़कर विश्व फलक पर पहचान दिलाएंगे। 

प्लेज पार्क योजना देने वाला पहला राज्य यूपी
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश ही ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और प्लेज पार्क योजना देने वाला पहला राज्य है। इससे प्रदेश में एमएसएमई यूनिट में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। आज प्रदेश में 96 लाख एमएसएमई यूनिट हैं।" 

उत्तर प्रदेश के बैंकर्स से योगी आदित्यनाथ की अपील
उन्होंने बैंकर्स से कहा, "छोटी पूंजी वालों को भरपूर लोन दें, क्योंकि छोटी पूंजी डूबती नहीं है। इससे जहां उनका बिजनेस बढ़ेगा। छोटी पूंजी वालों में बैंकर्स के प्रति विश्वास बढ़ेगा। इससे प्रदेश खुशहाली की तरफ जाएगा। बैंकर्स और सरकार की दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है कि प्रदेश का पहले जहां सीडीओ रेश्यो 43 से 44 प्रतिशत था, आज बढ़कर 56 से 57 फीसदी तक पहुंच चुका है।"

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें