UP Politics : सीएम योगी ने उपचुनाव को बनाया प्रतिष्ठा का विषय, मंत्रियों से मिले फीडबैक पर बनाएंगे रणनीति

सीएम योगी ने उपचुनाव को बनाया प्रतिष्ठा का विषय, मंत्रियों से मिले फीडबैक पर बनाएंगे रणनीति
UPT | cm yogi adityanath

Jul 17, 2024 12:08

लोकसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करने के बाद भाजपा का उपचुनाव पर फोकस है। पार्टी सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है। इसके लिए संगठन और सरकार के स्तर पर तैयारी की जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उपचुनाव को प्रतिष्ठा का विषय बना लिया है।

Jul 17, 2024 12:08

Short Highlights
  • उपचुनाव में जीत से विपक्ष के आरोप-सवालों का जवाब देने की तैयारी
  • जेपी नड्ड ने केशव मौर्य और भूपेंद्र चौधरी से सियासी समीकरणों पर की चर्चा 
  • अखिलेश यादव बोले- अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है भाजपा 
Lucknow News : भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का संगठन का सरकार से बड़ा होने का बयान और फिर दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात काफी चर्चा में है। मौर्य के अलावा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने भी नड्डा से मुलाकात की। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को उपचुनाव को लेकर मंत्रियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इसमें मुख्यमंत्री उन मंत्रियों से फीडबैक लेंगे, जिन्हें उपचुनाव को लेकर जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

उपचुनाव की सीटों पर जीत के लिए तैयारी
लोकसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करने के बाद भाजपा का उपचुनाव पर फोकस है। पार्टी सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है। इसके लिए संगठन और सरकार के स्तर पर तैयारी की जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी उपचुनाव को प्रतिष्ठा का विषय बना लिया है। वह इसमें जीत के जरिए विपक्ष के आरोपों और सवालों का जवाब देना चाहते हैं। 

उपचुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं में भरा जा रहा जोश
यही वजह है कि उन्होंने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में कहा कि सभी 10 विधानसभाओं के उपचुनाव में भी भाजपा का परचम लहराएगा। इसके लिए हमें अभी से जुट जाना है। यही हमारा संकल्प आज से होना चाहिए। जिले में मेयर से लेकर पार्षद तक हमारा है। एक-एक व्यक्ति को जुटना होगा, ब्लॉक प्रमुख, चेयरमैन, महापौर, जिला पंचायत सदस्य, विधायक, एमएलसी, राज्यसभा सांसद और लोकसभा सांसद को मिलकर संकल्प को पूरा करना है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों को आज उछल कूद करने का अवसर मिला है, वो दोबारा उछल कूद नहीं कर पाएंगे। 

उपचुनाव को लेकर बरती जा रही सतर्कता
माना जा रहा है कि डिजिटल अटेंडेंस और लखनऊ में रहीमनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थनगर और अबरारनगर में रहने वाले लोगों के वैध मकान नहीं तोड़ने को लेकर  मुख्यमंत्री ने जिस तरह से निर्णय किया, उसे भी जनता के बीच में भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने से जोड़कर देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री नहीं चाहते है कि विपक्ष किसी भी मुद्दे को हथियार बनाकर उपचुनाव में इस्तेमाल कर सके। इससे पहले हाथरस में बाबा नारायण साकार हरि का नाम एफआईआर में शामिल नहीं करने को भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। नारायण साकार हरि के लाखों की संख्या में अनुसूचित जाति के भक्त हैं।  वह बाबा को ईश्वर मानते हैं। ऐसे में भाजपा नेतृत्व और सरकार सीधे तौर पर इनकी नाराजगी नहीं लेना चाहती। इसलिए आयोग की जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई का निर्णय किया गया है।   

अखिलेश यादव ने लगाए आरोप
इस बीच सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी भाजपा की रणनीतिक चाल को समझते हुए उन पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आने वाले उपचुनाव में हार के डर से शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस और लखनऊ में पंतनगर व इंद्रप्रस्थ के ध्वस्तीकरण का फरमान स्थगित किया है। इसे पूरी तरह से निरस्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा का असली चेहरा शिक्षकों व आम जनता के सामने आ गया है। शिक्षक व आम जनता भाजपा को उपचुनाव ही नहीं, अगला हर चुनाव हराएगी। जनता ने भाजपा सरकार की मनमानी के बुलडोजर के ऊपर जनशक्ति का बुलडोजर चला दिया है। 

कुर्सी की लड़ाई में शासन प्रशासन ठंडे बस्ते में
अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि भाजपा की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में, उत्तर प्रदेश में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है। तोड़फोड़ की राजनीति का जो काम भाजपा दूसरे दलों में करती थी, अब वही काम वो अपने दल के अंदर कर रही है, इसीलिए भाजपा अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है। जनता के बारे में सोचने वाला भाजपा में कोई नहीं है।

इन मंत्रियों से फीडबैक के आधार पर उठाया जाएगा कदम
सीएम योगी आज जिन मंत्रियों के साथ उपचुनाव को लेकर चर्चा करेंगे, उनमें कटेहरी सीट के प्रभारी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, सीसामऊ सीट के प्रभारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मिल्कीपुर के प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, करहल सीट के प्रभारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, फूलपुर के प्रभारी एमएसएमई मंत्री राकेश सचान व परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मझवां के प्रभारी श्रम मंत्री अनिल राजभर व संजय निषाद, गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री सुनील शर्मा, मीरापुर के प्रभारी अनिल कुमार व राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर, कुंदरकी के प्रभारी पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह व सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर व खैर सीट के प्रभारी गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सहित अन्य प्रभारी मंत्री शामिल हैं। इन मंत्रियों से जो फीडबैक मिलेगा, उसके आधार पर आगे की रणनीति तय की जाएगी। 

केशव मौर्य और भूपेंद्र चौधरी की नड्डा से मुलाकात पर सपा ने उठाए सवाल
इस बीच ये डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से अलग अलग मुलाकात की। ये मुलाकात तब हुई जब विगत रविवार को नड्डा स्वयं प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने राजधानी पहुंचे थे। इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम की उनसे दिल्ली जाकर मुलाकात को विपक्ष यूपी में नेतृत्व बदलाव की अटकलों से जोड़ रहा है। समाजवादी पार्टी की ओर से कहा गया कि केशव मौर्य लगातार अपनी पोजिशनिंग मजबूत कर रहे हैंं। पार्टी ने दिल्ली दरबार के इशारे पर ये गुटबंदी करने की संभावना जताई और कहा कि केशव मौर्य सीएम योगी की कुर्सी खींचने पर अमादा हैं। 

उपचुनाव को लेकर हुई चर्चा
हालांकि भाजपा नेताओं के मुताबिक नड्डा ने यूपी के दोनों नेताओं के साथ उपचुनाव को लेकर राज्य के सियासी समीकरण पर चर्चा की। इस दौरान कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने से लेकर उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा की गई। कहा जा रहा है कि केशव प्रसाद मौर्य और भूपेंद्र यादव के साथ जेपी नड्डा की मुलाकात पहले से तय की। दोनों नेता अचानक उनसे मिलने नहीं पहुंचे। नड्डा स्वयं प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा कर चुके हैं। ऐसे में विपक्ष के आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है। पार्टी इस समय उपचुनाव पर पूरी तरह से फोकस करना चाहती है, जिससे विपक्ष को जवाब दियाा सके। इसलिए सरकार और संगठन के स्तर पर लगातार बैठकें की जा रही हैंं। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी लखनऊ में इस संबंध में पहले बैठक कर चुके हैं।  
 

Also Read

मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

5 Oct 2024 05:44 PM

लखनऊ आईएफसी यूपी में नमामि गंगे की तर्ज पर चलाएगा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट : मखतार डियोप ने की सीएम योगी से मुलाकात

उत्तर प्रदेश के शहरी बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ाने के लिए आईएफसी और वर्ल्ड बैंक ग्रुप, राज्य सरकार के साथ मिलकर पूल्ड फाइनेंसिंग संरचना स्थापित करने पर काम कर रहे हैं। इस पहल का हिस्सा कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, आगरा, वाराणसी, मेरठ और प्रयागराज जैसे एक मिलियन से अधिक की आबा... और पढ़ें